आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत लगेंगे स्वास्थ्य मेले
 
एक ही स्थान पर मिलेंगी स्वास्थ्य सेवाएं, जनप्रतिनिधि भी रहेंगे मौजूद
18 से 23 अप्रैल तक ब्लॉक स्तर पर होगा स्वास्थ्य मेलों का आयोजन
 

गाजियाबाद, 13 अप्रैल, 2022। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। स्वास्थ्य मेले में आमजन को सभी स्वास्थ्य सेवाएं एक ही स्थान पर मिल सकेंगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बताया स्वास्थ्य मेले में विशेषज्ञ परामर्श, जांच और दवा की सुविधा एक ही स्थान पर मिल सकेगी। ऐसे आयोजन हमें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने में भी मदद करते हैं। जनपद में चार स्वास्थ्य मेलों का आयोजन 18 से 23 अप्रैल तक किया जाएगा। मेले के दौरान पोषण तत्वों और उनके महत्व के बारे में विस्तार से बताया जाएगा, साथ ही लाभकारी योजनाओं की भी जानकारी दी जाएगी। जनप्रतिनिधियों को भी आयोजन के मौके पर आमंत्रित किया जाएगा।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. विश्राम सिंह ने बताया स्वास्थ्य मेले का आयोजन करने के लिए ब्लॉक बार तिथियां निर्धारित कर ली गई हैं। सबसे पहले 18 तारीख को लोनी में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। 20 अप्रैल को भोजपुर, 21 अप्रैल को मुरादनगर और 23 अप्रैल को डासना में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले के आयोजन के दौरान जन समुदाय को लाभकारी योजनाओं की जानकारी के साथ ही स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी। मुख्य रूप से परिवार कल्याण, मातृ-शिशु कल्याण, परिवार नियोजन, टीकाकरण, संचारी और गैर संचारी रोग से बचाव की जानकारी के साथ ही स्वस्थ रहने के लिए उच्चतम स्वास्थ्य एवं उचित व्यवहार अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। रोगों की शीघ्र पहचान के लिए रोगों के लक्षण, स्क्रीनिंग और संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श के लिए टेलीमेडिसिन सुविधा की जानकारी दी जाएगी। 
आयुष विभाग स्टॉल लगाकर औषधीय पोधों के बारे में जानकारी देगा और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए संतुलित जीवनशैली अपनाने के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। मेले के आयोजन के संबंध में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार के लिए शिक्षा विभाग को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। शिक्षा विभाग माइक्रो प्लान के मुताबिक स्कूली बच्चों को आयोजन से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंच सके।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts