जिला स्वच्छता समिति की बैठक विकास भवन में संपन्न

जिला स्वच्छता समिति की बैठक में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन व प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी के प्रतिनिधियों ने दिया प्रस्तुतीकरण

अधिकारी गंभीरता से कार्य करे-सीडीओ

जनपद की समस्त 479 ग्राम पंचायतो में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य व जियो टैगिंग पूर्ण-जिला पंचायत राज अधिकारी

प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट अंतर्गत चार ब्लाॅको की चार ग्राम पंचायते चयनित-डीपीआरओ

 मेरठ ।विकास भवन सभागार में जिला स्वच्छता समिति की बैठक सीडीओ शशांक चैधरी की अध्यक्षता में संपन्न हुयी। इस अवसर पर अंबिकापुर माॅडल पर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर कार्य करने वाली कंपनी द्वारा पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुतीकरण दिया गया व एक अन्य कंपनी द्वारा प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट पर प्रस्तुतीकरण दिया गया। जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा विस्तार से विभागीय कार्यों के बारे में अवगत कराते हुये बताया कि जनपद की समस्त 479 ग्राम पंचायतो में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण पूर्ण कराकर सभी में जियो टैगिंग करा दी गयी है। सीडीओ ने कहा कि अधिकारी गंभीरता से कार्य करे।
 
जिला पंचायत राज अधिकारी रेनू श्रीवास्तव ने बताया कि सामुदायिक शौचालयों के रखरखाव का कार्य स्वयं सहायता समूहो को दिया जाता है जिसमें से 470 ग्राम पंचायतो में गठित स्वयं सहायता समूहो को भुगतान किया जा चुका है तथा 9 ग्राम पंचायतो में तकनीकी एवं अन्य समस्याओ के कारण भुगतान अवशेष है। उन्होने बताया कि 479 ग्राम पंचायतो में 1570 व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण के लक्ष्य के सापेक्ष 1363 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है तथा 207 शौचालया निर्माणाधीन है। निर्मित शौचालयों का जियो टैगिंग करा दिया गया है। उन्होने बताया कि ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए ओडीएफ प्लस के तहत जनपद की चयनित 36 ग्राम पंचायतो में 49 खाद गडडो, 178 सामुदायिक सोख्ते गडडो के निर्माण का निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 49 खाद गडडो एवं 159 सामुदायिक सोख्ते गडडो का निर्माण कार्य पूर्ण करा लिया गया है शेष का निर्माण कार्य भी शीघ्र ही पूर्ण करा लिया जायेगा।
 
उन्होने बताया कि प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के लिए जनपद में ओडीएफ प्लस के अंतर्गत ब्लाॅक माछरा की ग्राम पंचायत भटीपुरा, ब्लाॅक परीक्षितगढ की ग्राम पंचायत असीलपुर, ब्लाॅक रजपुरा की ग्राम पंचायत इंचैली, ब्लाॅक रोहटा की ग्राम पंचायत पूठ का चयन किया गया है इसके लिए रू0 16-16 लाख भी शासन की ओर से आंवटित किये गये है जिसके लिए आज प्रस्तुतीकरण दिया गया है। अंतिम निर्णय होने के बाद वहां कार्य प्रारंभ कराया जायेगा। गावं व आसपास के क्षेत्रो में प्लास्टिक वेस्ट के क्षेत्र में कार्य होगा। इसके अतिरिक्त अन्य बिन्दुओ पर विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर पीडीडीआरडीए मोती लाल व्यास, समस्त खंड विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारी, कंपनियों के प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts