3-डी प्रिंटिंग तकनीक से किफायती दाम में बनेंगे अन्तर्राष्ट्रीय मानक के भवन



fo|k u‚yst ikdZ dh lgk;d dEiuh fo|k lq[k dalyVsalh lfoZlst vkSj :l

 dh daiuh 3-Mh-Q‚j-vkVZ ds eè; ,evks, ij gqvk gLrk{kj

 

 Meerut-  दुनिया तेजी से बदल रही है। भवन निर्माण के क्षेत्र में भी अब नई तकनीक से काम हो रहा है। अब अपने देश में भी 3-डी प्रिंटिंग  तकनीक से भवन निर्माण का सपना साकार होगा। इसके लिये विद्या नॉलेज पार्क की सहायक कम्पनी विद्या सुख कंसलटेंसी सर्विसेज़ प्राइवेट लिमिटेड और रूस की 3.डी.फॉर.आर्ट कंपनी के मध्य एम.ओ.ए पर हस्ताक्षर हुआ। इस मौके पर रूस की 3.डी.फॉर.आर्ट कंपनी के ग्रूप सी.ई.ओ. पॉवलेंको रोमान ने आपसी सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि 3डी प्रिंटिंग दुनिया की अत्याधुनिक तकनीक है जिससे किसी घर का निर्माण बहुत की कम लागत और कम समय में किया जा सकता है। जहां एक भवन को बनने में महीनों व सालों का समय लग जाता था अब इसे मात्र 3 से 4 सप्ताह में ही तैयार किया जा सकता है। अभी तक इस तकनीक से अमेरिका, रूस, जर्मनी और साउथ कोरिया में ही निर्माण कार्य हो रहें है। यह तकनीक परंपरागत निर्माण की तकनीक को पूरी तरह से बदल देगी। इसकी सबसे बड़ी विशेषता है कि यह पर्यावरण के अनुकूल है और इस तकनीक से भवन गर्मी में ठंडे और सर्दी में गर्म रहेंगे जिससे बिजली की खपत भी बहुत कम हो जायेगी। वहीं विद्यासुख कंसलटेंसी सर्विसेज़ के सी.ई.ओ अमरदीप सिंह ने कहा कि व्यावसायिक रूप से इस तकनीक को भारत में लाने वाली विद्या ग्रूप पहली कंपनी है। भारत में इस तकनीक से अभी तक आई॰ आई॰ टी॰ मद्रास ने एक सेंपल घर तैयार किया हैं।



समझौते कार्यक्रम में एम.ओ.यू. पर विद्यासुख कंसलटेंसी सर्विसेज़ के सी.ई.ओ अमरदीप सिंह एवं रूस की कंपनी 3.डी.फॉर.आर्ट के ग्रूप सी.ई.ओ. पॉवलेंको रोमान ने हस्ताक्षर किये। कार्यक्रम के बाद विद्या सुख एवं 3.डी.फॉर.आर्ट कंपनी के अधिकारियों ने मेरठ के प्रसिद्ध बिल्डर व व्यवसायी अतुल गुप्ता से मुलाकात कर उन्हें इस तकनीक की जानकारी दी। अतुल गुप्ता ने इस तकनीक की बहुत ही सराहना की और इसे भविष्य की क्रांतिकारी तकनीक बताया। उन्होंने अपने फार्म हाउस के निर्माण के साथ सभी परियोजनाओं में इस तकनीक से काम करने के लिये विद्या सुख एवं 3डी फॉर आर्ट कंपनी को निमंत्रण दिया। 


इस अवसर पर विद्या ग्रूप के चेयरमेन श्री प्रदीप कुमार जैन, प्रबन्ध निदेशक श्री विशाल जैन, श्री राजेश सेठी, श्री सुनील कुमार व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts