पुलिस के जवानों को दस दिन में मिलेगा एक अवकाश
एसएचओ को तीन के बजाय मिलेगी सिर्फ तीस दिन में एक छुट्टी

भदोही (प्रभुनाथ शुक्ला)। उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए राहत भरी खबर है। पुलिस कर्मियों को अब महीने में तीन दिन के अवकाश की सुविधा मिलेगी। राज्य के डीजीपी कार्यालय से सभी पुलिस अधीक्षकों के इस संबंध में पत्र जारी किया गया है। इस आदेश से पुलिस कर्मियों पर कार्य का बोझ कम होगा और वह बेहतर ढंग से कार्य कर सकते हैं।
भदोही पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि थानों में तैनात कोई भी पुलिसकर्मी महीने में तीन दिन का अवकाश ले सकता है। उप निरीक्षक तक के लोग भी इस अवकाश का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन दरोगा को केवल एक दिन का अवकाश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भदोही जनपद में प्रयोग के तौर पर व्यवस्था लागू की जा रही है। अगर यह सफल रही तो इसे और बेहतर ढंग से लागू किया जाएगा।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिसकर्मियों पर काम का अधिक दबाव रहता है। वह अपने परिवार में भी वक्त नहीं दे पाते हैं जिसकी वजह से उनकी मानसिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अब उन्हें भी महीने में तीन दिन का अवकाश दिया जाएगा। पुलिस कर्मियों पर इसका सकारात्मक प्रभाव क्या पड़ा है इसका भी अध्ययन किया जाएगा।अवकाश की वजह से क्या कार्यशैली में कोई बदलाव आया है कि नहीं। अपराध पर अधिक मजबूती से पकड़ बड़ी है या नहीं। विवेचना पर क्या प्रभाव पड़ा है इसका भी अध्ययन किया जाएगा।
पुलिस विभाग में कार्यरत अराजपत्रित अधिकारियों को इसका लाभ मिलेगा। इंस्पेक्टर तक के अधिकारी इसका लाभ उठा सकते हैं। जबकि पुलिस थानों में तैनात थानाध्यक्ष को सिर्फ एक अवकाश मिलेगा। भदोही जनपद में प्रयोग के तौर पर इस व्यवस्था की शुरुआत जल्द की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts