अमृत महोत्सव के अंतर्गत सोमवार को पिलखुवा में आयोजित होगा ब्लॉक स्वास्थ्य मेला


आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर दे रहीं मेले के बारे में जानकारी, प्रचार वाहन भी लगाए गए


  बुधवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को क्रमशः हापुड़, गढ़ और सिंभावली में होगा मेले का आयोजन


हापुड़, 16 अप्रैल, 2022। जनपद के पिलुखुवा, हापुड़, गढ़मुक्तेश्वर और सिंभावली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत ब्लॉक स्वास्थ्य मेला का आयोजन क्रमशः 18, 20, 21 और 23 अप्रैल को किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने मेले के आयोजन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। गांव-गांव प्रचार वाहन भेजकर लाभार्थियों को मेले के संबंध में जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर मेले के संबंध में जानकारी दे रहीं हैं और लाभार्थियों को इस विशेष मेले में पहुंचने के लिए प्रेरित कर रही हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रेखा शर्मा ने बताया पिलखुवा में आयोजित मेले का उद्घाटन धौलाना विधायक धर्मेश तोमर, हापुड़ में विधायक विजयपाल आढ़ती, गढ़मुक्तेश्वर और सिंभावली में आयोजित मेले का उदघाटन विधायक हरेंद्र सिंह करेंगे।  


सीएमओ डा. रेखा शर्मा ने बताया स्वास्थ्य मेला के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की ओर से चलाई जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाएगी। मेले में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख,कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा आयोजन में दंत चिकित्सा जांच, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच सुविधा उपलब्ध रहेगी। धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बुरे प्रभाव की जांच, कैंसर नियंत्रण जागरूकता समेत अन्य विभागों के इलाज संबंधी सेवाएं भी मिल सकेंगी। 


सीएमओ ने बताया सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करने और उससे लाभान्वित करने के उद्देश्य से मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसमें आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एवं मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, संचारी एवं गैर-संचारी रोगों की रोकथाम आदि प्रमुख हैं। 


उन्होंने बताया कि 18 अप्रैल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र -पिलखुवा, 20 को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र- हापुड़, 21 को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र-गढ़मुक्तेश्वर, 22 को तथा 23 अप्रैल को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र - सिंभावली पर मेला का आयोजन होगा। सभी केंद्रों पर मेला का आयोजन के लिए संबंधित प्रभारी चिकित्सा अधिकारी के अलावा एसीएमओ स्तर के अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। पिलखुवा में आयोजित मेला के लिए डिप्टी सीएमओ डा. राकेश अनुरागी, हापुड़ के लिए एसीएमओ डा. केपी सिंह, गढ़मुक्तेश्वर के लिए एसीएमओ डा. गीमाराम और सिंभावली के लिए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजीव कुमार को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।  मेले में स्वास्थ्य विभाग, सहायक आयुक्त खाद्य, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग, आयुष, शिक्षा, सूचना एवं प्रसार, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण एवं शहरी विकास विभाग, दिव्यांग कल्याण विभाग, आयुष्मान भारत के स्टाल लगेंगे। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts