-


 भारत-ब्रिटेन के बीच हुए कई अहम समझौते

 रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमतिः पीएम मोदी
बोरिस जानसन ने पीएम मोदी को बताया खास दोस्‍त
नई दिल्ली (एजेंसी)।
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। जानसन ने शुक्रवार को पीएम नरेन्द्र मोदी से दिल्ली में स्थित हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। दोनों नेताओं ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। इस दौरान भारत और ब्रिटेन के बीच कई अहम समझौतों पर मुहर लगी है।
जानसन से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने पत्रकारों को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन का भारत में स्वागत करता हूं। आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान प्रधानमंत्री बोरिस जानसन की भारत यात्रा ऐतिहासिक है।
उन्होंने कहा कि भारत और यूके दोनों दुनिया भर में निरंकुशता के बारे में चिंताओं को साझा करते हैं, हम दोनों लोकतंत्र हैं और हम एक साथ रहना चाहते हैं। बता दें कि ब्रिटिश पीएम गुरुवार को अहमदाबाद पहुंचे थे। शु्क्रवार सुबह वह राजधानी दिल्ली पहुंचे। राष्ट्रपति भवन पहुंचने पर पीएम मोदी ने उनका जोरदार स्वागत किया। इस दौरान पत्रकारों से उन्होंने कहा कि शानदार स्वागत के लिए धन्यवाद।
बोरिस जानसन ने कहा कि ब्रिटेन रक्षा खरीद के लिए डिलीवरी के समय को कम करने के लिए एक सामान्य निर्यात लाइसेंस बना रहा है। भारत और ब्रिटेन के बीच साझेदारी बेहद महत्‍पवूर्ण है। दोनों देशों ने अपने रिश्तों को हर तरह से मजबूती देने का काम किया है। उन्‍होंने बताया कि दोनों देश वायु, अंतरिक्ष और समुद्री खतरों से निपटने के लिए द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। यही नहीं दोनों पक्ष स्थायी और घरेलू ऊर्जा के लिए भी कदम उठाएंगे।



उन्होंने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त और खुला बनाए रखने के लिए दोनों देशों का साझा हित है। दोनों ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र में नियम आधारित परिवहन के लिए काम करने पर सहमत हैं। जानसन ने कहा कि दोनों पक्ष साइबर क्षेत्र में नए खतरों का सामना करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं। रक्षा के क्षेत्र में यह साझेदारी पीएम मोदी के नारे 'मेक इन इंडिया' के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यूक्रेन पर जीत के बाद ही खत्‍म होगा युद्ध: बोरिस जानसन

नई दिल्‍ली (एजेंसी)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन का मानना है कि जब तक रूस, यूक्रेन से युद्ध को जीत नहीं जाता है तब तक ये जंग खत्‍म नहीं होने वाली है। अपने भारत यात्रा के दौरान हैदराबाद हाउस में उन्‍होंने पत्रकारों के पूछे गए सवालों का बड़ी बेबाकी से जवाब दिया। उन्‍होंने कहा कि ये एक सच्‍चाई है कि राष्‍ट्रपति पुतिन के पास एक विशाल फौज है। यही वजह है कि रूस इतने दिनों से इस जंग को जारी रखे हुए हैं। ये जंग अगले वर्ष तक भी जा सकती है। यदि उससे पहले रूस इस जंग को जीत लेता है तो ये खत्‍म भी हो सकती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts