दनकौर में लगा ब्लाक स्तरीय तीसरा  स्वास्थ्य मेला


बड़ी संख्या में पहुंचे लोग, मेले का उठाया लाभ, योजनाओं के बारे में ली जानकारी

नोएडा, 22 अप्रैल 2022। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत शुक्रवार को जनपद के दनकौर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी) पर जनपद का तीसरा आयुष्मान भारत ब्लॉक स्वास्थ्य मेला आयोजित हुआ। मेले का उद्घाटन भाजपा के विधानसभा संयोजक सुधीर त्यागी ने फीता काटकर किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार शर्मा, मेले के नोडल अधिकारी डा. अमित विक्रम, पीएचसी प्रभारी सहित बड़ी संख्या में स्वास्थ्य विभाग और अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

 इस मौके पर सुधीर त्यागी ने कहा – सरकार का प्रयास है कि हर नागरिक को उसके घर के नजदीक स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो। इसी उद्देश्य से प्रदेशभर में ब्लॉक स्तर पर मेलों का आयोजन किया जा रहा है | इसके माध्यम से सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी जा रही है और निशुल्क स्वास्थ्य जांच भी की जा रही हैं। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गये स्टाल का निरीक्षण किया और वहां मौजूद कर्मचारियों से योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की।


मेले में बड़ी संख्या में लोगों ने उपचार का लाभ लिया। मेले में कोविड जांच से लेकर कोविड टीकाकरण तक की व्यवस्था थी। मेले में डायबिटीज- ब्लड प्रेशर जांच, आंख,कान नाक जांच, दांतों की जांच की सुविधा थी। इसके अलावा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना, तम्बाकू नियंत्रण, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, मानसिक स्वास्थ्य, कुष्ठ रोग,  क्षय रोग,  बाल रोग, स्त्री रोग, गैर संचारी रोग एवं परिवार नियोजन आदि की जानकारी एवं परामर्श के लिए स्टाल लगाए गये थे।     


 मेले में चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के अलावा नौ अन्य विभागों की भी भागीदारी रही। उप्र ग्रामीण आजीविका मिशन, शिक्षा विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, महिला कल्याण एवं बाल  विकास विभाग,  खाद्य विभाग, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग की ओर से स्टाल लगाकर कर्मचारियों ने अपने-अपने विभाग की जानकारी लोगों को दी।  बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से पांच गर्भवती की गोद भराई और पांच बच्चों के अन्नप्राशन की रस्म अदा की गयी। मेले में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए 25 लाभार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया। लोगों ने हेल्थ कार्ड भी बनवाए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts