आमजन तक स्वास्थ्य मेलों का लाभ पहुंचाया जाए :जिला पंचायत अध्यक्ष

 ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले में सीएचसी रोहटा पर दिखा उत्साह

 लोगों ने उठाया सेवाओं का लाभ,मेले में 888 लोगों ने करायी स्वास्थ्य जांच

 मेरठ, 22 अप्रैल 2022।जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रोहटा पर शुक्रवार को आयोजित ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी ने फीता काटकर किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा- हर गरीब, वंचित, असहाय व आमजन तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ अवश्य पहुंचायें। इस अवसर पर कुल 888 लोगों ने स्वास्थ्य जांच करायी। मेले में विभिन्न विभागों द्वारा 33 स्टॉल लगाकर मेले में पहुंचे लोगों को अपने विभाग से संबधित जानकारीदी।  



 जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी ने मेले में पहुंचने वालों के साथ आमजन से अपील की कि वह इन स्वास्थ्य मेलों का लाभ लें तथा अपने व अपने परिवार की स्वास्थ्य जांच करायें। उन्होंने कहा देश व प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं में आमूल चूल परिवर्तन वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार के कार्यकाल में हुआ है, जिसका सीधा लाभ आमजन को मिला है। उन्होंने कहा केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे आमजन तक पहुंच रहा है।

 मेले का शुभारंभ करते हुए उन्होंने हर स्टॉल का निरीक्षण किया। उन्होंने स्टॉल पर मौजूद अधिकारियों व कर्मचारियों से योजनाओं के बारे में जानकारी ली। रजिस्ट्रेशन कराने वालों से संवाद किया। उन्होंने मेले में आये लोगों से सरकारी योजनाओं को लाभ लेने का आह्वान किया।



रोहटा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी डा. अमर सिंह ने बताया मेले में 888 रजिस्ट्रेशन किए गये। 274  हेल्थ आईडी बनायी , 16 लाभार्थियों को  आयुष्मान काड दिये गये। 94 लोगों ने टेली कंलसटेंट किया।  274 ऐसे लोगों की जांच की गयी जो हाइपरटेंशन व डायबिटीज से ग्रसित थे। 49 बच्चों की जांच की गयी। 34 लोगों की परिवार नियोजन पर काउसलिंग करायी गयी।



  मेले में सेनेटरी पैड के लिये महिलाओं को किया जागरूक

 मेरठ में एनजीओ वीरीना फाउंडेशन की ओर से मेले में आने वाली महिलाओं को एनीमिया के बारे में जागरूक किया। एनीमिया से बचाव के तरीके संस्था के निदेशक धीरेन्द्र कुमार अनुराधा ने बताए। इस दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. पूजा शर्मा ने मेले में आयी महिलाओं को सेनिटरी पैड का वितरण किया। जिला पंचायत अध्यक्ष ने संस्था के निदेशक से कहा ग्रामीण क्षेत्र में कैंप लगाकरअभियान चलाया जाए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन ने बताया ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संबंधित विभिन्न सेवाएं जैसे.मातृ शिशु कल्याण, टीकाकरण, परिवार नियोजन, संचारी एवं गैर संचारी रोगों से संबंधित सेवाएं, प्रदान करना एवं प्रचार प्रसार करना है।प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत, जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान भारत कार्ड बनाना, मेलों में उपस्थित लोगों के लिए डिजिटल स्वास्थ्य आईडी कार्ड बनाने की सुविधा देना, औषधि एवं जांच सुविधा के साथ आवश्यकतानुसार संबंधित विशेषज्ञ से टेली कंसल्टेंसी प्रदान करना तथा संबंधित विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करना है।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts