मदर-न्यू बोर्न केयर यूनिट वार्ड का लोकार्पण


- कम्युनिटी एम्पावरमेंट लैब की वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग हुआ वार्ड का निर्माण

कम वजन के नवजात शिशुओं के लिए वरदान साबित होगा 


बुलंदशहर, 21 अप्रैल 2022। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के दिशा निर्देश पर बृहस्पतिवार को जनपद के जिला कस्तूरबा महिला चिकित्सालय में मदर- न्यू बोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू) का लोकार्पण हुआ। कम्युनिटी एम्पावरमेंट लैब (सीईएल) की वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग से एमएनसीयू का निर्माण कार्य हुआ है। 20 बेड के एमएनसीयू वार्ड में जनपद के अस्पतालों में समय से पहले जन्म लेने वाले कम वजन के नवजात शिशुओं को उसकी माँ के साथ उपचार दिया जाएगा। बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों का कहना है एमएनसीयू वार्ड कम वजन के नवजात शिशुओं के लिए वरदान साबित होगा। 

जिला कस्तूरबा महिला चिकित्सालय में नव निर्मित 20 बेड के एमएनसीयू वार्ड का बृहस्पतिवार को सदर विधायक प्रदीप चौधरी, मेरठ मण्डल आयुक्त सुरेंद्र सिंह व  जिलाधिकारी  चंद्र प्रकाश ने संयुक्त रूप से फीता काटकर लोकार्पण किया। कम्युनिटी एम्पावरमेंट लैब की वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग से प्रदेश में पहला मदर- न्यू बोर्न केयर यूनिट  का निर्माण हुआ है। इस वार्ड में शिशु की हालत नाजुक होने पर भी उन्हें अपनी माँ से अलग नहीं किया जायेगा। इस वार्ड में नवजात शिशु को उसकी मां के साथ उपचार दिया जाएगा। वार्ड में 20 बेड की उपलब्धता है। इस वार्ड को  पांच सितारा होटल से भी बेहतर रूप दिया गया है। सरकारी अस्पताल में बने वार्ड में निजी अस्पताल से भी अच्छी सुविधा उपलब्ध हैं। 

जिला कस्तूरबा महिला चिकित्सालय की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ ज्योत्सना कुमारी ने बताया अब कम वजन के नवजात शिशु को उपचार के लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा। अब उनको यहीं उपचार मिल जाएगा। उन्होंने कहा इस यूनिट के शुरू होने से शिशु मृत्युदर में भी कमी आएगी। एमएनसीयू वार्ड निर्माण में विकास प्राधिकरण की सचिव निशा अनंत, मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक पांडे का काफी सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts