21 सफल महिला उधमी को सम्मानित कर प्रतीक चिह्न एवं प्रमाण पत्र वितरण किये 

 मेरठ- केनरा बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान, मेरठ में अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें संस्थान द्वारा आरसेटी से प्रशिक्षण प्राप्त 21 सफल महिला उधमी को सम्मानित कर प्रतीक चिह्न एवं प्रमाण पत्र वितरण किये गयें। 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  अवधेश कुमार , मुख्य प्रबंधक केनरा बैंक मेरठ ने अपने संबोधन में कहा कि हम सभी को अपने बच्चो को समाज में महिलाओं का सम्मान करने के संस्कार एवं शिक्षा देनी चाहिए ताकि समाज में महिलाओं का कद उचा हो सके साथ ही कहा कि महिलाओं लिए ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं ।
विशेष अतिथि सुनील कुमार, प्रबंधक केनरा बैंक ,मेरठ ने बैंक द्वारा संचालित महिला उधमी योजना को बताते हुए कहा कि समाज में हो रहे स्वरोजगार प्रशिक्षण से कही ना कही हमारी सोच बदल रही है। समाज में बदलाव लोगो की सोच विचार पर निर्भर करता है। किसी भी देश या समाज की सफलता उसके नागरिकों की सोच पर निर्भर करता है। 
संस्थान के निदेशक श्री शिव सिंह भारती ने बताया कि संस्थान का मुख्य लक्ष्य महिला शक्ति को रोजगारपरक प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करना है और संस्थान इसमें काफी हद तक सफल भी हुआ है। उन्होंने संस्थान द्वारा चलाये जा रहे अन्य निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में बताया और कहा कि संस्थान का प्रचार व प्रसार करना हम सभी का दायित्व है। उन्होंने प्रशिक्षण उपरान्त लोन सुविधाओं के बारे में भी अवगत कराया तथा सभी प्रशिक्षणार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की और सभी अतिथियों को इस अवसर पर उपस्थित होने के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया। 
कार्यक्रम का संचालन संस्थान के  रमेश चन्द्र जोशी ”वरिष्ठ ट्रेनिंग कोर्डिनेटर” द्वारा किया गया उन्होने सभी से कहा कि हम सबके जीवन में महिला की भूमिका में मां, बहन,बेटी,बहू होती है। जिनके बिना हम अधूरे होते है। स्त्री है तो संसार है।
इस अवसर पर संस्थान की महिला ट्रेनिंग कोर्डिनेटर माधुरी शर्मा ने की आज महिलाओं नें समाज के हर क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाई है आज महिला अपने अधिकारों के प्रति जागरूक है और वह भी समाज में सम्मान के साथ जीना चाहती है। उन्होंने समाज में हो रहे बदलाव के लिए सभी महिलाओं का धन्यवाद दिया।  
सभी प्रशिक्षणार्थियों ने कार्यक्रम की प्रशंसा की कार्यक्रम में, सपना, शिल्पी, प्रीति, उजमा, दकक्षा आदि उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts