कोविड टीकाकरण किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाव में सहायक : मंडलायुक्त

 जनता से अपील की फेस मास्क के साथ सोशल डिस्टेंसिग का करें पालन


 मेरठ, 18 जनवरी 2022। कोरोनो के संक्रमितों की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि को स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन और भी सतर्क हो गया है। मंगलवार को मंडलायुक्त ने शहर की जनता से कोविड से बचाव के लिये टीकाकरण कराने के साथ फेस मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की।
 मंडलायुक्त सुरेन्द्र सिंह ने कहा कोविड संक्रमण के प्रसार की गति अत्यंत तीव्र है। यद्यपि इसके हल्के लक्षण आ रहे है। लेकिन पूर्व की भांति इस बार भी कोविड तथा नये वेरियेंट ओमिक्रोन ,डेल्टा सभी से बचाव के लिये विशेष उपाय आवश्यक हैं। उन्होंने कहा फेस मास्क संक्रमण से बचाव  का बेहतर साधन है। बाहर निकलते समय मास्क अवश्यक लगायें। भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। अपने हाथों को बार-बार साबुन-पानी से धोएं और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। कोई भी लक्षण होने पर तत्काल अपना टेस्ट किसी नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर करायें। उन्होंने कहा संक्रमण की पुष्टि होने पर होम आइसोलेशन के नियमों का सख्ती से पालन कर संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सकता है। संक्रमित होने पर तत्काल हॉस्पिटल लाने, ऑक्सीजन सपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती है। अत: बिना जरूरत भर्ती होने से बचें। पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल की जांच करें। 93 प्रतिशत सेचुरेशन से कम होने पर ही ऑक्सीजन सपोर्ट की आवश्यकता है।
 उन्होंने कहा कोविड टीकाकरण किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाव में सहायक है। पूर्ण रूप से वैक्सीनेटेड व्यक्ति को पुन: संक्रमित होने पर अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है। वह होम आइसोलेशन में रहकर उपचार से ठीक हो जाता है।
 उन्होंने कहा यद्यपि कोविड का  नया वेरिएंट पूर्व में कोविड- से ग्रसित व्यक्तियों तथा कोविड वैक्सीनेटेड व्यक्तियों को भी संक्रमित कर रहा है।  वैक्सीनेटेड व्यक्तियों में इसके द्वारा नुकसान किये जाने की संभावना काफी कम है। उन्होंने बताया  15 से  18 आयु वर्ग के किशोरों का वैक्सीनेशन तीन जनवरी से आरंभ हो गया है। 60 साल से अधिक आयु के बीमार व्यक्तियों तथा पूर्व में वैक्सीन की दो डोज ले चुके व्यक्तियों को प्रीकोशनरी डोज भी दी जा रही है। इस मौके पर सीएमओ डा, अखिलेश मोहन , मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान भी मौजूद रहे।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts