सरधना से साजिद कुरैशी की रिपोर्ट

सरधना (मेरठ) महावीर आयुर्वेदिक मैडिकल काॅलेज एवं चिकित्सालय, पौहल्ली, द्वारा वर्ष 2022 के प्रथम दिन सरधना को आयुर्वेद के क्षेत्र में निःशुल्क चिकित्सा एवं जागरूकता शिविर का तौहफा दिया। जिसमें सप्ताह के प्रत्येक शनिवार को सरधना स्थित देवी मंदिर, के प्रांगण में निःशुल्क चिकित्सा एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया जायेगा। 

इसी क्रम में शनिवार को नववर्ष के प्रथम दिन  देवी मंदिर,के प्रांगण में निःशुल्क चिकित्सा एवं जागरूकता शिविर कैम्प का आयोजन किया गया। जिसका शुभारम्भ संस्थान के डायरेक्टर-जनरल सतीश राघव, सी॰ई॰ओ॰ आशीष बालियान, डायरेक्टर-एडमिन विक्रांत यादव एवं प्रधानाचार्य डाॅ0 देवदत्त भदलीकर द्वारा किया गया। 
निःशुल्क कैम्प का शुभारम्भ करते हुए संस्थान के डायरेक्टर जनरल सतीश राघव ने कहा की हमारी संस्थान वैसे तो मरीजों की सुविधा के लिये एवं विभिन्न प्रकार की बीमारियों की जागरूकता हेतू अलग-अलग स्थानों पर निःशुल्क कैम्प का आयोजन कर रहा है, लेकिन यह कैम्प इस लिए खास है कि यह प्रत्येक शनिवार को देवी मंदिन, सरधना में आयोजित किया जायेगा।  
डायरेक्टर-एडमिन विक्रांत यादव ने कहा की संस्थान ने वर्ष 2020 में जनपद मेरठ के विभिन्न स्थानों में ऐसे ही निःशुल्क मैडिकल कैम्प के आयोजना की योजना तैयार कर ली थी और इसके साथ बहुत से स्थानों पर साप्ताहिक निःशुल्क मैडिकल कैम्प का आयोजन किया जायेगा। इन निःशुल्क मैडिकल कैम्प में सभी प्रकार की बीमारियों का ईलाज, सभी प्रकार की जाॅचे एवं निःशुल्क दवाईयाॅ का वितरण किया जायेगा। 
संस्थान के प्रधानाचार्य डाॅ देवदत्त भादलीकर ने बताया कि इस प्रथम शनिवार निःशुल्क मैडिकल कैम्प में
विभिन्न बीमारियों से ग्रसित 178 मरीजों को देखा गया, जिसमें जोड़ो के दर्द, चर्म रोग, साईटिका, श्वास एवं दमा, हृइस रोग, श्वेत प्रदर एवं महिलाओं से सम्बधित रोग आदि का उपचार किया गया। इस मैडिकल कैम्प में सभी रोगियों को निःशुल्क दवाईयां भी प्रदान की गयी।
मैडिकल कैम्प को सफल बनाने में संस्थान के डा॰ अनुपम सिंह, डा॰ मंसूर अहमद, डा॰ ज्योति तोमर, डा॰ मनीषा शुक्ला, डा॰ श्रद्धा गोयल, आषीश सिंह, संकेत शर्मा, काजल आदि का योगदान रहा।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts