नए पश्चिमी विक्षोभ से फिर होगी बारिश
नई दिल्ली (एजेंसी)। पहाड़ी राज्यों में शुमार उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू कश्मीर में बर्फबारी ने दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में ठंड बढ़ा दी है।
मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश के बाद बफीर्ली हवाओं ने दिल्ली-एनसीआर में ठिठुरन में इजाफा किया है। इस बीच नए पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 18 और 19 को दिल्ली-एनसीआर में फिर हल्की बरसात हो सकती है।
कंपकंपाती ठंड का असर बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली ही नहीं, बल्कि एनसीआर के शहरों में भी दिखा। ठंड के कारण बुजुर्ग मार्निंग वाक के लिए कम ही नजर आए, जबकि युवाओं की संख्या की तुलनात्मक रूप से कम रही। बताया जा रहा है कि ठंड का दौर सप्ताहंत तक जारी रहेगा। अगले सप्ताह इसमें कमी आने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबकि, आगामी एक-दिन में दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान 6-7 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।
उत्तर पश्चिमी हवा ने बढ़ाई गलन
मौसम विज्ञानियों का कहना है कि उत्तर पश्चिमी हवा प्रभाव से अब दिल्ली-एनसीआर दिन में भी गलन महसूस हो रही है। वहीं, लगातार चार दिन से पड़ रही घने कोहरे की भी मार लोगों को परेशान कर रही है। पश्चिमी दिल्ली के पालम इलाके में बृहस्पतिवार सुबह घना कोहरा रहा। सुबह 5 बजे के आसपास इस इलाके में विजिबिलिटी 50-100 मीटर के आसपास चली गई, जिससे वाहन चालकों को दिक्कत पेश आई।  
अगले सप्ताह हो सकती है बारिश
एक नया विक्षोभ सक्रिय होने के चलते दिल्ली-एनसीआर में अगले सप्ताह बारिश हो सकती है। दरअसलस नए पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 18 और 19 को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश होने के पूर्वानुमान है।  मौसम विभाग की मानें तो वीरवार को लोहड़ी के अवसर पर यानी बृहस्पतिवार को मौसम साफ रहेगा और 14 जनवरी से फिर तीन दिन बादल छाए रहेंगे। ठंडी हवाओं के साथ दिन के तापमान में गिरावट आएगी और ठिठुरन रहेगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts