बच्चों की सुरक्षा को लेकर सामाजिक संस्थाओं ने की कार्यशाला


सुरक्षित गर्भ समापन को लेकर भी हुई चर्चा

मेरठ, 30 दिसम्बर 2021। जनहित फाउंडेशन/ चाइल्ड लाइन के तत्वावधान में गुरुवार को मेरठ मेडिकल कालेज स्थित आशा ज्योति केंद्र में सुरक्षित गर्भसमापन और बच्चों की सुरक्षा को लेकर कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यशाला में सामाजिक संस्था साझा प्रयास और ग्रामीण समाज विकास केंद्र ने प्रतिभाग किया। वक्ताओं ने मेरठ जनपद को भिक्षावृत्ति, बाल श्रम से मुक्त कराने पर जोर दिया।
कार्यक्रम में जनहित फाउंडेशन/ चाइल्ड लाइन की निदेशक अनीता राणा ने मेरठ जनपद को भिक्षावृत्ति, बाल श्रम से मुक्त कराने पर चर्चा की। उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से बालकों के साथ बढ़ते अपराधों पर लगाम लगाने पर बल दिया। इसके साथ ही बालकों में बढ़ती नशाखोरी पर रोक लगाने की बात भी उन्होंने कही। अनीता राणा ने ग्रामीण समाज विकास केंद्र द्वारा सुरक्षित गर्भ समापन को लेकर किये जा रहे प्रयासों को सराहा। उन्होंने कहा सुरक्षित गर्भ समापन जैसे विषय पर जागरूकता बेहद जरूरी है, इसके लिए निरंतर प्रयास होने चाहिए।
जिला प्रोबेशन अधिकारी ने कहा यदि जनपद में कोई बच्चा बीमार और अकेला है, बच्चे को आश्रय की जरूरत है, उसका शोषण हो रहा है या किसी बच्चे से काम करवाया जा रहा है तो हेल्पलाइन 1098 पर अवश्य सूचित करें।
इस अवसर पर आशा ज्योति केंद्र की प्रभारी आरती त्यागी ने सरकार की बाल सुरक्षा योजनाओं के बारे में जानकारी दी। जनहित फाउंडेशन/ चाइल्ड लाइन की निदेशक अनीता राणा ने बाल कल्याण समिति सदस्य मालिनी दिवेदी, रूपा जैन, आशा ज्योति केंद्र प्रभारी आरती त्यागी,एएचटीयू के राजवीर सिंह और शरमीन जहां, जिला बाल कल्याण अधिकारी दीपिका भटनागर, महिला कल्याण अधिकारी खुशबू और समन्वयक नेहा त्यागी को सम्मानित किया। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts