कोरोना से बचाव को दो गज दूरी और मास्क पहनना जरूरी 

- बदलते मौसम में रखें अपना विशेष ख्याल 

- दो गज दूरी और मास्क पहनना अब भी जरूरी

बुलंदशहर। मौसम बदलते ही सर्दी शुरू हो चुकी है। मौसम लगातार बदल रहा है। दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट आ रही हैं।  दिन में गर्मी और रात को ठंड हो जाती है। दिन की गर्मी देखकर लोग रात की सर्दी के प्रति लापरवाह हो जाते हैं, यही लापरवाही बीमारी का कारण बन जाती है। यह कहना है सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) पहासू के प्रभारी डा. मनोज कुमार का। कि उन्होंने कहा कोरोना काल में बदलते मौसम में स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही भारी पड़ सकती है, इसलिए बीमारी के लक्षण दिखने पर तुरंत जिला अस्पताल अथवा स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सक से संपर्क करें। उन्होंने कहा – बेशक जनपद में कोरोना के केस नहीं है लेकिन देश में अभी कि कोरोना संक्रमण सेखत्म नहीं हुआ है बचे रहने के लिएइसलिए दो गज दूरी और मास्क पहनना अब भी जरूरी है, इसका सभी को ध्यान रखना चाहिए।

जनपद के पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. मनोज कुमार ने बताया इन दिनों सर्दी, जुकाम और बुखार के रोजाना करीब सौ मरीज अस्पताल स्वास्थ्य केन्द्र पर आ रहे हैं। बदलता मौसम  दमा, ब्लड प्रेशर, ह्रदय रोगियों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। इस समय कोरोना का संक्रमण भी फैला हुआ है। वायु प्रदूषण का स्तर भी बेहद खराब स्थिति में है। ऐसे में हमें बीमारियों से बचने के लिए अपनी सेहत के प्रति सचेत रहना होगा। बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

बच्चों का रखें ख्याल

बढ़ती ठंड में बच्चों का ख्याल रखने की हिदायत देते हुए डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से बच्चों के ठंड की चपेट में आने की आशंका अधिक होती है। इससे बचने के लिए बच्चों को गर्म पानी पिलाएं, गर्म कपड़े पहनाकर ही बाहर भेजें।


बीमारी को नजर अंदाज न करें

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीके सिंह ने बताया बदलते मौसम में स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे में जब कोविड 19 का संक्रमण चल रहा है तब सर्दी, जुकाम, खांसी, अस्थमा जैसी बीमारियों को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। किसी भी बीमारी के लक्षण आने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

बीमारियों से बचाव को क्या करें

- सुबह व रात की ठंड से बचें।

- गर्म कपड़े पहनें।

- गर्म पानी पिएं और गर्म भोजन का सेवन करें।

- ठंडी चीजों का इस्तेमाल का न करें।

- सर्दी-जुकाम होने पर चिकित्सक की सलाह लें।

-- हमेशा मुंह पर मास्क लगा कर निकलें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts