दहेज रहित विवाह कर समाज को दिया संदेश 


मेरठ:  हिंद मजदूर किसान समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री चंद्र मोहन  की प्रेरणा से  मेरठ में एक दहेज रहित विवाह का आयोजन किया गया।  कंकरखेड़ा मेरठ  निवासी नरेंद्र सिंह के पुत्र विशाल सिंह ने  दहेज रहित विवाह कर समाज में  एक ऐसा संदेश दिया जिसकी सभी ने प्रशंसा  करी। इस दहेज रहित विवाह को लेकर अतिथियों में उत्सुकता बनी रही ।



     दूल्हा बने विशाल ने बताया कि हमारा पूरा परिवार हिंद मजदूर किसान समिति के संस्थापक राष्ट्रीय अध्यक्ष   चंद्रमोहन  के सहयोगी हैं और आज  चंद्र मोहन जी की प्रेरणा से ही परिवार ने दहेज रहित विवाह करने का फैसला लिया।  दूल्हा  बने विशाल ने बताया कि इस विवाह में सारा खर्चा हमारे परिवार के द्वारा ही किया जा रहा है।  



जहां एक तरफ इस दहेज रहित विवाह की चर्चा थी वही विवाह समारोह में सर्वप्रथम देश पर जान निछावर करने वाले महान क्रांतिकारियों को सम्मान  देने कि भी उपस्थित समी  अतिथियों एवं समाज ने  खूब सराहना करीऔर  महान क्रांतिकारियों की आरती में सभी ने  बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया,   विवाह  स्थल पर सर्वप्रथम राष्ट्रीय गान गाया गया उसके पश्चात दूल्हा में दुल्हन सहित  उपस्थित सभी अतिथियों ने क्रांतिकारियों की महाआरती करी। महा आरती  के उपरांत विवाह समारोह प्रारंभ किया गया इस अवसर पर  हिंद मजदूर किसान समिति के राष्ट्रीय  महासचिव सतीश ने चंद्र मोहन जी का संदेश पढ़ते हुए बताया की एक लड़की अपने पूरे परिवार को छोड़कर एक नए परिवार में जाती है और वहां अपनी जान जोखिम में डालकर परिवार का वंश आगे बढ़ाती है और पूरे परिवार को संभालती है इसीलिए युवाओं की सोच में परिवर्तन आना चाहिए और उन्हें अधिक से अधिक दहेज रहित विवाह के लिए आगे बढ़ना चाहिए क्रांतिगुरु का संदेश पढ़ते हुए सतीश ने बताया की हिंद मजदूर किसान समिति से जुड़े सैकड़ों युवा अब तक दहेज रहित विवाह कर सुखमय जीवन जी रहे हैं।

   दूल्हे के पिता नरेंद्र सिंह ने बताया  की  चंद्रमोहन  की प्रेरणा से ही  हमारे परिवार ने दहेज रहित विवाह करने का फैसला लिया इस विवाह में हमने  कन्या के पिता से स्पष्ट कहा  कि कि हम दहेज रहित विवाह करेंगे और आपकी बेटी को हम अपने लाये लाल  जोड़े में लेकर जाएंगे  शुरू में तो कन्या के पिता ने सहमति नहीं दी परंतु उन्हें समझाने के पश्चात दुल्हन के पिता योगेंद्र सिंह ने दहेज रहित विवाह की सहमति दे दी ।

विवाह समारोह में हिंद मजदूर किसान समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष की पत्नी मीनाक्षी जी  भी दूल्हे-  दुल्हन को आशीर्वाद देने के लिए विवाह मंडप पर  पहुंची।   मीनाक्षी ने बताया कि हिंद मजदूर किसान समिति से जुड़े युवा सहयोगी हर वर्ष  बडी संख्या  में दहेज रहित एवं अंतरजातीय विवाह कर मिसाल कायम कर रहे हैं ।

  विवाह समारोह में आए सभी अतिथियों ने  दूल्हे विशाल सिंह  के दहेज रहित विवाह के फैसले पर पूरे परिवार की बहुत प्रशंसा करी।

इस विवाह समारोह में मेरठ कैन कैंट विधायक सत्य प्रकाश अग्रवाल भी दहेज रही शादी में दूल्हा दुल्हन को आशीर्वाद देने पहुंचे विवाह समारोह में मुख्य रूप से हिंद मजदूर किसान समिति के जिला अध्यक्ष महेंद्र सिंह, प्यारेलाल एडवोकेट,जयपाल सिंह, राहुल अजय, विकास, नीरज ,सिंह उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts