- गृहमंत्रालय ने राज्‍यों को दिए निर्देश
नई दिल्‍ली (एजेंसी)। कोरोना के नए वैरिएंट के जोखिमों को भांपते हुए सरकार बेहद सजग है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रविवार को बताया कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रोन’ के मद्देनजर पीएम मोदी द्वारा शनिवार को स्थिति की समीक्षा के बाद केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में रविवार को एक बैठक हुई।
बैठक में वायरस के जाखिमों की बाबत वैश्विक स्थिति की समीक्षा की गई। बैठक में निवारक उपायों को मजबूत करने पर बातचीत हुई। उधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को पत्र लिखकर रोकथाम और निगरानी उपायों को मजबूत करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में निर्णय हुआ कि नए वैरिएंट को देश में दाखिल होने से रोकने के लिए जीनोमिक निगरानी को मजबूत और तेज किया जाएगा। विदेश से आने वाले यात्रियों की निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।



ओमीक्रान वेरिएंट को यूपी में अलर्ट
दक्षिण अफ्रीका के साथ ही हांगकांग में कोरोना वायरस के ओमीक्रान वेरिएंट की तेजी से बढ़ती सक्रियता के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार भी हाई अलर्ट पर है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद से स्वास्थ्य विभाग ने सभी 75 जिलों में जांच तथा सक्रीनिंग की तैयारी तेज कर कर दी है।
ओमीक्रान वेरिएंट को लेकर देश की सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में सरकार अलर्ट मोड पर काम कर रही है। प्रदेश में इस नए वैरिएंट को लेकर सभी जिलों में विदेश से आने वालों की पड़ताल का निर्देश भी दिए गए हैं। स्टेट सर्विलांस ऑफिसर विकास इंदु अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश के 75 जिलों के डीएसओ, सीएमओ, डीआईओ और एक्स्पर्ट संग एक अहम बैठक की गई है। प्रदेश सरकार की ओर से इस बैठक में अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।
पांच जिलों पर पैनी नजर
कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रान को लेकर सरकार ने आगरा, प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ व कानपुर में बड़ी संख्या में आने वाले विदेशियों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। अधिकारी लगातार इसको लेकर जिलों से सम्पर्क में हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts