तालिबान के दबदबे  से दशहत  में  अफगानिस्तान के लोग


वॉशिंगटन,एंजेसी । अमेरिकी रक्षा विभाग के कार्यालय पेंटागन की ओऱ से कहा गया है कि तालिबान जल्द से जल्द अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा करने का प्रयास कर रहा है और जमीनी स्थिति बहुत ही चिंताजनक है।अभी तक  अपने  महफूज समझ रहे  लोग  अब  दशहत में आ  गये  है। 
पेंटागन के प्रेस सचिव डॉन किर्बी ने कहा है कि जिस गति से तालिबान आगे बढ़ रहा है वह अधिक चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि विद्रोही समूह काबुल पर कब्जा जमाना चाहता है और उन्होंने इस बात को दोहराया कि अमेरिकी सेना काबुल को निरंतर समर्थन देती रहेगी और यह जमीनी स्तर पर बदलाव लाने में सक्षम है।
उन्होंने कहा कि यह अफगान की जनता, नेताओं और सेना का एकजुट होने का समय है। उन्होंने बताया कि काबुल में पहले ही समुद्री सेना की बटालियन के जवान पहले से तैनात हैं और उन्होंने उम्मीद जताई कि सप्ताह के अंत तक 3000 अन्य सैनिकों की तैनाती की जाएगी। मिशन का समर्थन करने के लिए यूएस ट्रांसपोर्टेशन कमांड सेंट्रल कमांड के साथ एयरलिफ्ट योजना विकसित कर रहा है।
बता  दें   कि तालिबान अफगानिस्तान के दो तिहाई हिस्से पर कब्जा कर चुका है और बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। सरेपोल, शेबरगान, एबक, कुंडूज, तलुकान, पुले खुमरी, फराह, जरांज, फैजाबाद, हेरात, गजनी, कंधार, लश्करगाह, फेरूसको, काला,नौ पर कब्जा कर चुका है और अपनी रणनीति के अनुसार तेजी से अन्य जिलों पर कब्जा करने के लिए आगे बढ़ रहा है।
 तालिबान के  तेजी से काबुल की ओर बढने से वहां  रहे  लोगों में  दशहत  का माहोल बन गया है। स्थानीय  लोग  सरकार और ओर सेना से निराश  होकर अफगानिस्तान छोडने के  लिये मजबूर हो रहे है। बडी संख्या में लोगों ने  वीजा मांगा है। जिससे  वह वहां से  सुरक्षित  निकल सके। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts