सीएम योगी ने टीम-09 संग किया मंथन

लखनऊ (एजेंसी)। प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के बाद योगी सरकार अब शिक्षण संस्थान भी खोलने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि स्वतंत्रता दिवस के बाद आधी क्षमता के साथ प्रदेश में यूनिवर्सिटी तथा डिग्री कॉलेज खोले जाएंगे।

सीएम योगी ने सोमवार को टीम-09 के साथ समीक्षा बैठक में प्रदेश में यूनिवर्सिटी तथा डिग्री कॉलेज में पढ़ाई के संबंध में चर्चा की। इसके बाद ऑफलाइन शिक्षण कार्य प्रारंभ करने की प्रक्रिया पर मुहर लगी। प्रदेश में 16 अगस्त से 50 प्रतिशत छात्र-छात्राओं की उपस्थिति के साथ माध्यमिक और एक सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थान खोलने की तैयारी की जा रही है। एक दिन में 50 फीसद विद्यार्थियों को ही संस्थान के परिसर में कक्षाएं पढ़ऩे के लिए और बाकी 50 प्रतिशत को आनलाइन कक्षाएं संचालित कर पढ़ाया जा सकता है। सरकार की तरफ से शीघ्र ही इसकी गाइडलाइंस जारी होगी।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों में नवीन सत्र प्रारंभ करने की तैयारी की जाए। सभी बोर्डों के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित हो चुके हैं। ऐसे में स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया पांच अगस्त से प्रारंभ कर दी जानी चाहिए।
माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया है, उनके दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाए। इन विद्यार्थियों की कक्षाएं स्वाधीनता दिवस की तिथि से शुरू हों। स्वाधीनता दिवस के दिन 'स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव' से जोड़ कर आयोजन हों। इसके साथ ही 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ पठन-पाठन प्रारम्भ हों।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts