नई दिल्ली (एजेंसी)।पेगासस जासूसी मामले को लेकर संसद के दोनों सदनों में सोमवार को भी हंगामा जारी रहा। हालांकि इस दौरान लोकसभा में कार्यवाही भी जारी रही। इसी बीच लोकसभा ने जनरल इंश्यूरेंस बिजनेस राष्ट्रीयकरण संशोधन विधयेक 2021 पारित कर दिया। इसके बाद कार्यवाही मंगलवार सुबह तक स्थगित कर दी गई। उधर, राज्यसभा में हंगामे के कारण कामकाज बाधित हुआ। अंतत: दोपहर बाद राज्यसभा की कार्यवाही भी मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।
जनरल इंश्यूरेंस बिजनेस (नेशनलाइजेशन) संशोधन विधेयक 2021 का मकसद सरकारी जनरल इंश्यूरेंस कंपनियों को भारतीय बाजार से संसाधन जुटाने के अनुमति देना है, ताकि वे भी जनरल इंश्यूरेंस के क्षेत्र में नए उत्पाद पेश कर सकें। इससे सरकारी जनरल इंश्यूरेंस कंपनी में सरकार की 51 फीसदी हिस्सेदारी की बाध्यता भी खत्म हो जाएगी।
राज्यसभा में विपक्ष ने किया भारी हंगामा
उधर, राज्यसभा में पेगासस जासूसी मामले को लेकर दिनभर हंगामा होता रहा। विपक्ष के सदस्यों ने जासूसी व अन्य मामलों को लेकर कामकाज में बाधा डाली। राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 3.36 बजे जब फिर शुरू हुई तो सरकार ने दो विधेयक विचार के लिए पेश किए। वहीं विपक्ष के सदस्य हाथों में तख्तियां लेकर गर्भगृह में नारेबाजी करते रहे। उस वक्त भुवनेश्वर कलीता आसंदी पर बैठे थे, उन्होंने सदस्यों को शांत करने की कोशिश की, लेकिन वे नहीं माने। इसके बाद उन्होंने मंगलवार सुबह 11 बजे तक कार्यवाही स्थगित कर दी। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts