मंडलायुक्त ने किया अभिनव इकाई का शुभारंभ


मेरठ। मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह व नगर आयुक्त मनीष बंसल ने गुरुवार को एच ब्लाक शास्त्रीनगर के टैगोर पार्क में वर्षा जल संचय की अभिनव इकाई का शुभारंभ किया।
नगर निगम द्वारा निर्मित मेरठ में अपने किस्म की यह पहली इकाई है, जो डिविजनल कमिश्नर के निर्देश पर चल रहे कैच द रेन अभियान में निष्क्रिय हैंडपंप की बोरिंग से बनी है। जिले में करीब 45 हजार ट्यूबवेल व 11 हजार हैंडपंप हैं। इनमें से खराब यूनिटों के बोरिंग से लाखों लीटर वर्षा जल भूगर्भ में जा सकता है।
इस अवसर पर  दोनों अधिकारियों ने पौधरोपण भी किया। क्लब-60 के महेश रस्तोगी ने उन्हें बताया कि अब उनके जे एच ब्लाक कालोनी में वर्षा जल संचय की पांच  यूनिट हो गई हैं। मंडल आयुक्त ने नगर निगम के जल महाप्रबंधक को निर्देश दिए कि वह सुनिश्चित करें कि सिर्फ स्वच्छ जल ही भूगर्भ में जाए। ताकि पेयजल प्रदूषित न हो।
इसके बाद उन्होंने स्प्रिंकलर सिस्टम ड्रिप इरिगेशन, रेन वाटर टैंक, साइफन व सड़क का वर्षा जल क्यारियों में लाने के तरीके देखे। मंडलायुक्त ने क्लब-60 के जल बचत कार्यों की सराहना की व उन्हें दूसरों के लिए प्रेरक बताया।
 इस अवसर पर अनुराग गोयल, अशोक अग्रवाल, भारत भूषण शर्मा, जेके आर्या, प्रदीप कुमार, निर्वाचन रस्तोगी व पीपी त्यागी सहित क्लब-60 के सदस्य मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts