आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों के बनाये जायेंगे कार्ड 

 



मेरठ , 23 जुलाई 2021 जनपद में 26 जुलाई से नौ अगस्त तक आयुष्मान पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। पखवाड़े के दौरान आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। यह पखवाड़ा मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) की अध्यक्षता में मनाया जाएगा।


आयुष्मान भारत योजना की नोडल अधिकारी डा. पूजा शर्मा ने बताया पखवाड़े में लक्षित परिवारों को योजना के प्रति जागरूक करते हुए आयुष्मान कार्ड कैम्प तक लाने एवं अधिकतम पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनवाने के हरसंभव प्रयास किये जाएंगे। इस अभियान में ऐसे परिवारों को लक्षित किया जाएगा, जिन  परिवारों  के  एक भी सदस्य का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है। इस अभियान के लिये कैंप आयोजित किये जाएंगे। यह कैम्प सार्वजिनिक स्थल जैसे- पंचायत भवन, हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर, आंगनबाड़ी केन्द्र, प्राथमिक विद्यालय आदि पर लगाए जाएंगे। जिले में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयुष्मान मित्रों के द्वारा एवं नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर बीएलई द्वारा निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाये जाएंगे। लाभार्थियों की ग्रामवार सूची संबंधित ग्राम सभा के नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाएगी। कैंप स्थल एवं महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर बैनर लगाकर अभियान का प्रचार -प्रसार किया जाएगा। कैंप की निर्धारित तिथि से पूर्व संबधित आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा गांव के लाभार्थी परिवारों में आयुष्मान योजना की जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी। उन्होंने बताया आयुष्मान कार्ड के लिये जिले में कुल 61 केन्द्र बनाए गये हैं, जिसमें 15 सरकारी व 46 निजी अस्पताल हैं। डा. पूजा शर्मा ने बताया जिले में अभी कुल 2.58 लाख लाभार्थी हैं, जिसमें से 15927 लाभार्थियों ने योजना का लाभ लिया है। 

  निशुल्क बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड

 डा. पूजा शर्मा ने बताया - सरकार की ओर से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए ली जाने  वाली 30 रुपये की फीस को खत्म कर दिया गया  है। अब किसी लाभार्थी को कार्ड के लिये कोई फीस नहीं देगी होगी। कार्ड बनवाने के लिये लाभार्थी को आधार कार्ड ,  राशन कार्ड, परिवार पंजिका की नकल व  प्रधानमंत्री का पत्र लेकर कैंप में आना होगा।  सिर्फ 2011 की आर्थिक जनगणना के अनुसार चयनित पात्रों के ही आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts