समाधान के लिये राष्ट्रीय  स्तर पर बनायी गयी एल्डर लाइन 


मेरठ।वरिष्ठ नागरिकों के समस्त कठिनाईयों के निवारण हेतु एवं उनके सहायता के लिए एक राष्ट्रीय हेल्पलाईन की शुरूआत की जा रही है. इसे एल्डर लाईन कहा जाएगा और जिसका नम्बर 14567 होगा।
जिला समाज कल्याण अधिकारी मुश्ताक अहमद ने बताया कि माता.पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण तथा कल्याण.अधिनियम.2007अधिनियम संख्या.56, सन् 2007 की धारा.7 की उपधारा 1 के अधीन शक्ति का प्रयोग करके वरिष्ठ नागरिकों के समस्त कठिनाईयों के निवारण हेतु एवं उनके सहायता के लिए एक राष्ट्रीय हेल्पलाईन की शुरूआत की जा रही है, जिसे एल्डर लाईन कहा जाएगा, जिसका नम्बर 14567 होगा। भविष्य में भारत सरकार द्वारा औपचारिक घोषणा की जायेगी। जब तक इसकी औपचारिक घोषणा होगी। उन्होने बताया कि 14 मई से इस हेल्पलाइन की टेस्टिंग शुरू किया जा चुका है।
उन्होंने बताया हैॅल्पलाइन के तहत  60 वर्ष एवं 60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के सगे पुत्र व पुत्री द्वारा भरण.पोषण की व्यवस्था कराना, वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था पेंशन व पात्र गृहस्थी राशन कार्ड दिलाना, कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगावाना, अस्वस्थ होने पर सरकारी अस्पताल में इलाज व सक्रमित होने पर इलाज, अकेले रह रहे वरिष्ठ नागरिकों को पुलिस से सुरक्षा दिलाना, गरीब व असहाय वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धाश्रम में रखना तथा वरिष्ठ नागरिकों की संपत्ति की सुरक्षा से संबन्धित परामर्श व सहयोग आदि समस्याओं का समाधान किया जायेगा।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts