बूथ पर ही उपलब्ध होंगे परिवार नियोजन के अस्थाई साधन


 मेरठ, 22जून 2021 । जिले में अब कोविड टीकाकरण बूथ पर परिवार नियोजन का परामर्श दिया जाएगा, इसके साथ ही अस्थाई साधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। यह निर्णय मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन की अध्यक्षता में आयोजित सिटी कोर्डिनेशन कमेटी की बैठक में लिया गया।
 बैठक की अध्यक्षता डा. अखिलेश मोहन ने की तथा संचालन अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, परिवार कल्याण कार्यक्रम की नोडल अधिाकारी डा. पूजा शर्मा ने किया।  बैठक में समस्त विभागों की शहरी इकाइयों से नगरीय स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये एवं जुलाई माह में मनाए जाने वाले विश्व जनसंख्या दिवस को सफलापूर्वक मनाए जाने के लिए सहयोग की अपील की गयी।  मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर 11 जुलाई से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जाएगा। इसलिये जनपद के प्रत्येक कोविड टीकाकरण बूथ पर आने वाले 18-44 वर्ष के योग्य दंपत्ति को परिवार नियोजन पर परामर्श प्रदान किया जाएगा। इस दौरान इच्छुक लाभार्थियों को गर्भ निरोधक के अस्थाई साधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे, जिससे महिलाओं को अवांछित गर्भ धारण से बचाया जा सके। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से इसमें सहयोग करने की अपील की।  बैठक में नोडल अधिकारी डा. पूजा शर्मा ने परिवार नियोजन के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए इसके फायदे भी बताए।
बतादें कि 11 जुलाई से 24 जुलाई तक विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस बार इसकी थीम च्च्आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारीज्ज् रखी गयी है। इसके साथ ही 27जून से 10 जुलाई तक दम्पति संपर्क पखवाड़ा मनाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts