एक जुलाई से शुरू होगा क्लस्टर टीकाकरण
आवश्यक नहीं होगा पंजीयन. सिर्फ दिखाना होगा आधार कार्ड


मेरठ 22 जून 2021। कोरोना की तीसरी लहर के आने से पूर्व जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग जिले के सभी लोगों का टीकाकरण कराने की तैयारी में जुटे हैं। इसी क्रम में एक जुलाई से जनपद के सभी ब्लाक में क्लस्टर बना कर टीकाकरण की योजना बनायी गयी है। फिलहाल केवल चार ब्लॉक में 18 साल से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण क्लस्टर बनाकर कराया जा रहा है। इसका परिणाम काफी सकारात्मक दिखाई दिया है।
 मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाण् अखिलेश मोहन ने बताया जन जन तक टीकाकरण का लाभ पहुंचाया जा सकेए यही विभाग का प्रयास है। इसके लिये पायलट प्रोजक्ट के रूप में 21 जून से चार ब्लॉक में यह प्रयोग किया जा रहा है। एक जुलाई से जनपद के सभी अन्य ब्लॉक में क्लस्टर बनाकर 18 साल से ऊपर वाले व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण कराने के लिये समाज के सभी धर्मगुरुओं का सहारा भी लिया जा रहा है। उन्होंने बताया एक जुलाई से टीकाकरण के लिये ऑनलाइन पंजीयन की आवश्यकता नहीं होगी। सिर्फ आधार कार्ड दिखाकर ही टीकाकरण किया जाएगा। अधिक से अधिक लोग टीकाकरण से लाभविन्त हो सकेंए इसके लिये घर.घर बुलावा पर्ची भेजी जा रही है। इस काम के लिये आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की डूयटी लगायी गयी है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कोरोना टीके का कोई साइड इफेक्ट नहीं है तथा यह पूरी तरह से सुरक्षित है। जनपद के ऐसे व्यक्ति जो विदेश में जाकर नौकरी कर रहे हैं या ओलंपिक में प्रतिभाग करने उन्हें विदेश जाना हैए उनको कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 दिन बाद लगाने का प्रावधान हो गया है। पीएल शर्मा जिला चिकित्सालय में ऐसे लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कोविंन पोर्टल पर संशोधन का विकल्प भी उपलब्ध है।
 उन्होंने बताया एक जुलाई से चलाए जाने वाले विशेष टीकाकरण शिविर ;क्लस्टरद्ध का माइक्रोप्लान तैयार किया जा रहा है। जिन ब्लॉक में एक  जुलाई से टीकाकरण अभियान क्लस्टर बनाकर प्रारंभ कराया जा रहा है वहां के प्रभारी चिकित्साधिकारियों से चार दिन में माइक्रो प्लान मांगा गया है।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रवीण गौतम ने बताया सूचनाए शिक्षा व संवाद के माध्यम से जन जागरूकता पैदा करते हुए आमजन को कोरोना टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा तथा जनपद के ब्लॉकों में क्लस्टर बनाकर यह कार्य कराया जाएगा। प्रत्येक घर को बुलावा पर्ची दी जाएगी ताकि वह स्वयं आगे आकर अपना  टीकाकरण कराएं तथा और लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बताया जनपद के चार ब्लॉक में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में क्लस्टर बनाकर टीकाकरण किया जा रहा हैए इनमें जानी खुर्दए माछरा एसरूरपुर व लखीपुरा हैं। जानी खुर्द में नौ क्लस्टर व 21 वैक्सीनेशन टीम एब्लॉक माछरा में 10 क्लस्टर व 18 वैक्सीनेशन टीमए सरूरपुर में 10 क्लस्टर व 20 वैक्सीनेशन टीम तथा लखीपुरा में आठ क्लस्टर बनाए गये हैं यहां 10 वैक्सीनेशन टीम कार्य कर रही है।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts