पाजिटिविटी रेट भी हुआ करीब एक फीसदी




हापुड़, 24 मई, 2021। जनपद के नागरिक लगातार जागरूक हो रहे हैं और कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं, तभी कोरोना पर काबू होना संभव हो सका है। यह बातें सोमवार को मख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रेखा शर्मा ने कहीं। उन्होंने कहा कि बेशक कोरोना योद्धाओं के दिन रात मेहनत करने से भी लोग ठीक हुए हैं और पाजिटिव मामलों में कमी आई है लेकिन जनता की जागरूकता ने कोरोना की चेन तोड़ने में बहुत मदद की है। सीएमओ ने बताया जनपद में सबसे अधिक सक्रिय केस 11 मई को आए थे। उस दिन सक्रिय मामलों की संख्या सर्वाधिक 2441 पहुंच गई थी, लेकिन उस दिन के बाद मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है और 23 मई को यह आंकड़ा 1307 पर पहुंच गया। 
सीएमओ ने बताया जनपद में जहां रिकवरी बढ़ने से कोरोना पर काबू होता दिख रहा है वहीं पाजिटिविटी रेट भी कम हुआ है। उन्होंने बताया रविवार को जनपद में पाजिटिविटी रेट कम होकर करीब एक फीसदी रह गया है। सीएमओ ने कहा कोविड के मामले फिर से न बढ़ सकें, इसके लिए हमें और सावधानी की जरूरत है। कोरोना को रोकने में सबसे ज्यादा प्रभावी हथियार मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग ही है। घर से बाहर निकलें तो मास्क लगाकर ही निकलें और मास्क लगाने के बाद भी सार्वजनिक जगहों पर कम से दो गज की दूरी अवश्य रखें। इसके साथ ही हाथों की सफाई के लिए सेनिटाइजर अपने साथ रखें और घर पहुंचते ही साबुन-पानी से हाथ धुलें। 
सीएमओ ने कहा जनपद में ओपीडी सेवाएं धीरे-धीरे शुरू हो रही हैं लेकिन आवश्यक होने पर ही अस्पताल जाएं। हल्की फुल्की बीमारियों में टेलीमेडिसिन सुविधा का लाभ उठाएं। इसके लिए अपने स्मार्ट मोबाइल पर ई-संजीवनी मोबाइल एप डाउनलोड कर लें और जरूरत के हिसाब से विशेषज्ञ चिकित्सकों से घर बैठे सलाह लें। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts