ऑनलाइन शपथ दिलाकर तम्बाकू के दुष्प्रभाव से किया गया जागरूक



मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर ऑनलाइन जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। विश्वविद्यालय के मेडिकल कॉलिज, डेन्टल कॉलिज, नर्सिंग कॉलिज, लॉ कॉलिज, पत्रकारिता कॉलिज, फार्मेंसी कॉलिज, नेचुरोपैथी कॉलिज, शिक्षा संकाय सहित सभी संकायों एवं विभागों में तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर ऑनलाइन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में तम्बाकू उत्पादों का प्रयोग नही करने व अपने घर, कार्यालय आदि स्थान को तम्बाकू से मुक्त रखने की शपथ दिलाई गई।

कुलपति ब्रिगेडियर डा. वी.पी. सिंह ने विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर संदेश जारी करते हुए सभी विद्यार्थियों से तम्बाकू उत्पादों का सेवन नही करने एवं अपने परिवारजन को इसके प्रति जागरूक करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय का कैम्पस पूर्ण रूप से तम्बाकू रहित है और समय समय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करके विद्यार्थियों को तम्बाकू के दुष्प्रभाव से जागरूक किया जाता है और इसी क्रम में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर विश्वविद्यालय के सभी संकायों एवं विभागों में ऑनलाइन शपथ दिलाई गई है।
सुभारती विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.शल्या राज ने कहा कि विश्व तम्बाकू निषेध दिवस हमें तम्बाकू के उपभोग से होने वाले नुकसान तथा इसके खतरे को कम करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। उन्होंने कहा कि आज के दिन हमें यह शपथ ले रहे है कि हम अपनी एवं अपने परिवार को तम्बाकू के दुष्प्रभाव से जागरूक करेंगे और जीवन में कभी भी तम्बाकू का सेवन नही करेंगे।
सुभारती लॉ कॉलिज के प्राचार्य डा. वैभव गोयल भारतीय ने ऑनलाइन कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उन्होंने तम्बाकू प्रयोग करने से मानसिक व आर्थिक हानि के बारे में सभी को विस्तार से समझाया। उन्होंने कहा कि तम्बाकू के सेवन से शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारी पैदा होने के साथ व्यक्ति तनावग्रस्त होकर जीवन व्यतीत करता है जिसका प्रभाव उसके परिवार पर भी पड़ता है।
 इसी क्रम में मेडिकल कॉलिज के प्राचार्य डा.ए.के. श्रीवास्तव, डेन्टल कॉलिज के प्राचार्य डा. निखिल श्रीवास्तव, नर्सिंग कॉलिज की प्राचार्य डा. गीता प्रबन्दा, फार्मेंसी कॉलिज के प्राचार्य डा. सोकिन्द्र कुमार, पत्रकारिता संकाय के प्राचार्य डा. नीरज कर्ण सिंह, शारीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष डा. संदीप कुमार, बुद्धिस्ट स्टडीज की विभागाध्यक्षा डा. नीलिमा चौहान, फाईन आर्ट कॉलिज के प्राचार्य डा. पिंटू मिश्रा, नेचुरोपैथी कॉलिज के प्राचार्य डा. अभय एम शंकर गौड़ा, इंजीनियरिंग कॉलिज के प्राचार्य डा. मनोज कपिल, मैनेजमेंट कॉलिज कॉलिज के डीन डा. आर.के. घई, चीफ प्रोक्टर डा. मनोज कुमार त्रिपाठी आदि ने तम्बाकू निषेध दिवस पर ऑनलाइन जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से तम्बाकू का सेवन नही करने की शपथ दिलाई।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts