घबराएं नहीं,  23 सौ मरीजों ने घर से हराया "कोरोना"





  • कोरोना प्रोटोकॉल के तहत घर पर लिया उपचार 


बुलंदशहर। कोरोना से डरें नहीं। इसको घर बैठे भी हराया जा सकता है। जिले में रविवार शाम तक 2300 लोगों ने कोरोना पर घर बैठे ही जीत हासिल कर ली है। होम आइसोलेशन संबंधित प्रोटोकॉल का पालन कर इसको बिना अस्पताल जाए ही शिकस्त दे सकते हैं। इससे बचाव के लिए सिर्फ सावधानी जरूरी है। जनपद में एक बार फिर कोरोना के मामलों में वृद्धि हो रही है। अब तक करीब 8000 लोग प्रभावित हो चुके हैं। जबकि करीब 2300 लोगों ने होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना से जंग जीती है। करीब 1000 से अधिक लोग होम आइसोलेशन में उपचाराधीन हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी  डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कोरोना प्रभावितों को सिर्फ इस बात पर ध्यान देना है कि ऑक्सीजन का स्तर 94 से नीचे या फिर सांस संबंधित दिक्कत तो नहीं आ रही है। इस तरह की कोई गंभीर परेशानी महसूस हो तो तुरंत इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर की मदद लेकर अस्पताल में भर्ती हो जाएं। होम आइसोलेशन का निर्णय भी स्वयं नहीं लेना चाहिए, अगर चिकित्सक यह सलाह दें तभी यह फैसला लें अन्यथा अस्पताल का विकल्प चुनें। उन्होंने बताया जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. रोहताश यादव  की देखरेख में सर्विलांस टीम प्रत्येक कोविड मरीज की कांटेक्ट ट्रेसिंग कर रही है। टेस्ट और ट्रीटमेंट के जरिए कोविड को हराने का प्रयास जारी है। इसमें सभी के उत्साह वर्धन की जरूरत है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर वह कोरोना प्रभावित के संपर्क में आ जाते हैं तो जांच अवश्य कराएं। अगर पास-पड़ोस में कोई प्रवासी हो या बाहर से आया व्यक्ति हो तो उसे भी कोरोना जांच के लिए प्रोत्साहित करें। ज्यादा से ज्यादा जांच, इलाज और कांटेक्ट ट्रेसिंग के जरिए यह लड़ाई जीती जा सकती है।
जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. रोहताश यादव ने कहा है कि कोरोना प्रभावितों को सर्विलांस के दौरान संपूर्ण सूचना साझा करनी चाहिए ताकि कांटेक्ट ट्रेसिंग अच्छी तरह हो और बीमारी की रोकथाम में मदद मिले। कोरोना प्रभावितों को चाहिए कि वह हर सूचना साझा करें। उसके संपर्क में जितने भी लोग आए हों उनकी सूचना देनी चाहिए। 
जिला कंट्रोल रूम प्रभारी डा. मनोज कुमार ने बताया अगर होम आइसोलेशन के दौरान किसी को तकलीफ हो तो अस्पताल में भर्ती करवाने के लिए आईसीसीसी के हेल्पलाइन नंबर 9045098303, 9045098278, 05732-283736 और 05732-282123 पर सूचित करें।

सर्विलांस में करें सहयोग

दिक्कत हो तो यहां करें फोन

No comments:

Post a Comment

Popular Posts