मेरठ।होली पर जिले में कोरोना विस्फोट हो गया । 53 नए संक्रमित मरीज मिले। शहर की दर्जनों कॉलोनियों में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो कोरोना संक्रमण, संपर्क वाले लोगों में तेजी से बढ़ रहा है।  कंकरखेड़ा, गंगानगर, शास्त्रीनगर, रोहटा रोड, पल्लवपुरम, मोदीपुरम समेत अन्य इलाकों में कोरोना के नए मरीज मिल। इससे पहले प्रीत विहार, कैलाशपुरी समेत शास्त्रीनगर के सेक्टर छह में काफी संख्या में कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग की बेचैनी बढ़ती जा रही है।
संक्रमण रोकना विभाग के लिए चुनौती
स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की जांच, फोकस सैंपलिंग वाले लोगों की संख्या बढ़ा दी है। इसके बाद भी संक्रमण को रोकना विभाग के लिए चुनौती साबित हो रहा है। विभाग ने रविवार को रेलवे स्टेशन, बस अड्डे पर 179 एंटीजन जांच की, इनमें कोई कोरोना संक्रमित मरीज नहीं मिला है। विभाग को जिन इलाके में कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं तो वहां टीम पहुंचकर संपर्क वाले मरीजों की सैंपलिंग कर रही है। वहीं, नए स्ट्रेन की जांच के लिए 22 सैंपल दिल्ली भेजे गए इनमें से अभी किसी की रिपोर्ट नहीं आई है।
होम आईसोलेशन में 148 मरीज
जिले के कोविड अस्पतालों में भी भर्ती मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इसके अलावा अब जिले में होम आईसोलेशन वाले मरीजों की संख्या 148 हो गई है।
स्वास्थ्य कर्मियों ने अवकाश में किया काम
स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने रविवार को अवकाश में काम किया। इनकी कोरोना के चलते कर दी छुट्टी रद कर दी गई थी। कंट्रोल रूम पर भी स्टाफ बढ़ा दिया गया है। कंट्रोल रूम से मरीजों को फोन कर उनका हाल जाना जा रहा है। मरीजों के संपर्क वालों की जानकारी ली जा रही है।

कई परिवारों में नहीं बनी होली

कोरोना काल में कितने ही परिवारों ने अपनों को खो दिया है। इन परिवारों में होली नहीं 
विदेश से आने वालों की जा रही निगरानी
विदेश से आने वालों की विभाग जांच कर रहा है। इससे पहले दुबई से एक की परिवार के दो लोग आए थे। वह पॉजिटिव मिल चुके हैं। इन मरीजों पर विभाग लगातार निगरानी कर रहा है। इनमें से कई के सैंपल दिल्ली जांच के लिए भेजे जा चुके हैं।

अब टीकाकरण मंगलवार को
सोमवार को होली का अवकाश होने की वजह से अब टीकाकरण सरकारी बूथों पर मंगलवार को किया जाएगा। विभाग ने एक अप्रैल से 45 साल से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण करने के लिए बूथों की संख्या बढ़ाने के साथ कर्मचारी डाक्टरों की डयूटी का माइक्रो प्लान तैयार कर लिया है। एक दिन में टीकाकरण का लक्ष्य 14 हजार का रखा गया है।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts