मोहर्रम के चलते तैयारियां शुरु, पुलिस अधिकारियों ने सुरक्षा को लेकर की बैठक

मेरठ।मोहर्रम का त्योहार आते ही शहर में जगह जगह तैयारिंयां शुरु हो गई हैं। जिसके चलते थाना पुलिस ने मोहरर्र्म के जुलूसों के कार्यक्रमों के लिये प्रबन्धकों से बैठक कर सुरक्षा और यातायात व्यवस्था पर विचार विमर्श किया।
 चांद नजर आते ही फिज़ा में गम की उदासी छा गयी, महिलाओं ने अपने गहने, चूड़ियां उतार दी और काले लिबास पहन कर शौहदाये कर्बला के ग़म का आगाज़ किया। पुरूषों, बच्चों ने भी काले लिबास पहन लिये। शहर सहित जैदी फार्म, लोहिया नगर के इमामबारगाहों और अजाखानों में अलम-ए-मुबारक और ताज़िये, ज़री सजा दिये गये और शौहदाये कर्बला की मजलिसों एवं मातमपुर्सी का सिलसिला शुरू हो गया।
मौहर्रम कमेटी के संयोजक अलहाज सैय्यद शाह अब्बास सफवी ने बताया कि मौहर्रम के जुलूसों के समस्त कार्यक्रमों से जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तथा सम्बन्धित विभागों को अवगत करा दिया गया है। इस सम्बन्ध में उन्होने मौहर्रम जुलूसों के कार्यक्रमों में समुचित सुरक्षा व यातायात व्यवस्था, बिजली, पानी, सफाई के लिए विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिये हैं।  थाना कोतवाली, थाना देहली गेट, थानानौचन्दी व सिविल लाईन में थाना प्रभारियों ने मौहर्रम कमेटी व जुलूसों के प्रबन्धकों की बैठक कर सुरक्षा, यातायात व्यवस्था पर विचार विमर्श किया।
 थाना प्रभारियों ने मौहर्रम के जुलूसों के स्थान व रूट का निरीक्षण किया तथा मौहर्रम कमेटी के जिम्मेदारों व जुलूस प्रबन्धकों से वार्ता कर सुचारू व्यवस्था के लिये वार्ता की।  
मौहर्रम कमेटी के मीडिया प्रभारी अली हैदर रिज़वी ने बताया कि शहर में 9 जुलाई 2 मौहर्रम से तथा जैदी फार्म में 10 जुलाई3 मौहर्रम से जुलूसों का सिलसिला शुरू हो जायेगा। यौम-ए-अशूरा (10 मौहर्रम) 17 जुलाई को होगा। जुलूसों में मातमी अंजुमनें-अंजुमन इमामिया, दस्ता-ए-हुसैनी, अंजुमन तंजीम-ए-अब्बास,फौज-ए-हुसैनी जैदी फार्म, जुल्फिकार-ए-हैदरी लोहिया नगर, तथा हुसैनी सोगवार शोहदा-ए-कर्बलाण् को मातम व नौहाख्वानी करके खिराजे अकीदत पेश करेगें। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts