दैवीय आपदा प्रबंधन जांच समिति ने की कार्यों की समीक्षा

नकली कीटनाशक दवा बेचने वालों के खिलाफ करें कार्रवाई- उमेश द्विवेदी

आंगनबाड़ी बच्चों का प्राथमिक विद्यालय में कराया जाए नामांकन— सभापति


मेरठ। विकास भवन सभागार में बुधवार को उत्तर प्रदेश विधान परिषद की दैवीय आपदा प्रबंधन जांच समिति के सभापति उमेश द्विवेदी की अध्यक्षता में सदस्य सुरेन्द्र चौधरी, सत्यपाल सिंह, इंजीनियर अवनीश कुमार सिंह की उपस्थिति में संबंधित विभागों के कार्यों की समीक्षा बैठक हुई।
बैठक में सभापति और सदस्यों का जिलाधिकारी दीपक मीणा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विपिन टाडा और अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सूर्य कान्त त्रिपाठी ने स्वागत किया। सभापति ने जनपद में आपदा प्रभावित क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। इसके अलावा दैवीय आपदा यथा-अग्निकांड, सर्पदंश, वज्रपात व डूबने से हुई जनहानि के बारे में संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली गई। सीएमओ ने बताया कि हस्तिनापुर व परीक्षितगढ़ में बाढ़ का प्रकोप रहा है, जहां बाढ़ के दौरान होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए आमजन को क्लोरीन की गोली व ओआरएस के पैकेट बांटे गये तथा महामारी न फैले इसके लिए एंटीलार्वा का छिड़काव, फॉगिंग आदि कार्रवाई की गई। सभापति ने कहा कि सीएचसी, पीएचसी से सर्पदंश के रोगियों को मेडिकल कालेज रेफर किया जाता है, ऐसे रोगियों की मॉनिटरिंग की जाए। पुलिस को सूचित कर आवश्यक कार्रवाई करें ताकि कोई भी पात्र मुआवजे से वंचित न रहे।
सभापति ने आंगनबाड़ी बच्चों का प्राथमिक विद्यालयों में नामांकन कराए जाने के निर्देश दिए। प्राथमिक विद्यालयों में कम नामांकन होने का कारण पूछते हुए नामांकन बढ़ाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये। जिला उन्होंने नकली कीटनाशक दवा बेचने वाले दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक में राजस्व विभाग, खाद्य व रसद विभाग, सूचना विभाग, प्राविधिक शिक्षा, लोक निर्माण विभाग आदि विभागों की समीक्षा की गई। इस अवसर पर एमएलसी धर्मेन्द्र भारद्वाज, पूर्व एमएलसी डा. सरोजिनी अग्रवाल, सीडीओ नूपुर गोयल, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार, सीएमओ डा. अखिलेश मोहन सहित जनपद के अन्य संबंधित अधिकारी बुलंदशहर और बागपत के जिलाधिकारी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts