तंबाकू से कैंसर ,हार्ट व सांस की समस्या का मुख्य कारण 

मेरठ। विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर शहरी स्वास्थ्य केंद्र सूरजकुड मेरठ एवं कम्युनिटी मेडिसिन विभाग ओ०पी०डी० लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलिज मेरठ में तंबाकू निषेध दिवस 2024 के अवसर पर विशेष वार्ता का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम में चिकित्सा महाविद्यालय के वरिष्ठ चिकित्सकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने तंबाकू के उपयोग से होने वाली गंभीर बीमारियों और उनके निवारण के उपायो पर प्रकाश डाला। डॉ सीमा जैन आचार्य एवं विभागाध्यक्ष कम्युनिटी विभाग ने बताया कि तंबाकू का सेवन कैंसर,हृदय रोग और श्वसन संबंधी समस्याओं का मुख्य कारण है। 

कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को तंबाकू छौड़ने के लिये प्रोत्साहित करते हुए उनको तंबाकू सेवन न करने की शपथ दिलायी गई। इस अवसर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिनमे निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच, परामर्श सत्र और जागरूकता सामग्री का वितरण शामिल था। 

उपरोक्त कार्यक्रम में डॉ दीपिका, डॉ निहारिका एवं डॉ गार्गी पांडेय का महत्वपूर्ण योगदान रहा तथा उन्होंने तंबाकू मुक्त समाज की दिशा में एकजुट होकर कार्य करने की अपील की। प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए कम्युनिटी मेडिसिन विभाग को बधाई दी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts