2 विदेशी नागरिक (नाइजीरियन) व एक भारतीय महिला सहित 3 शातिर साइबर ठग गिरफ्तार

महिलाओं की काल्पनिक नाम की आईडी बना कर देश के लोगों के साथ करते थे ठगी 

हापुड़।  फेसबुक व इंस्टाग्राम पर लड़की व महिलाओं के काल्पनिक नामों से आईडी बनाकर भारत के लोगों से दोस्ती कर उन्हें अपने जाल में फंसाकर ऑनलाइन ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने दो विदेशी नागरिक नाईजीरिया एक भारतीय महिला सकते  तीन शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है। 

एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि पकड़े गये लोगों में दो नाइजीरियन महिलाए है । जिनके कब्जे से 04 मोबाइल फोन, लैपटॉप, फर्जी रसीदें व नगदी बरामद।अभियुक्तगण भारत में घूमने आने के नाम पर खुद को आना दिखाकर फिर व्हाट्सएप पर कॉल करके स्वंय को दिल्ली हवाई अड्डे फ्लाइट से उतरने पर लाये गये गिफ्ट आई फोन व डॉलर आदि को कस्टम विभाग द्वारा पकडे जाना तथा कस्टम विभाग का अधिकारी बनकर यूएस डॉलर व आई फोन आदि की फीस जमा कराने के नाम पर ठगी करते थे। पकड़े गये अभियुक्तो ने अपने नाम पीटर उर्फ डेविड नाईजीरिया वर्तमान निवासी  तिलक नगर , माइकल डीनो अडेक्स मूल निवासी लागोस वर्तमान निवासी संतगढ तिलक नगर दिल्ली व मर्सी केब नाइजीरिया निवासी है। 

 उन्होने बताया पिलखवा थाने पर एक मुकदमा ठगी का दर्ज किया था। जिसमे एक महिला ने अपने कैलिफोर्निया का बताते हुए फेसबुक पर दोस्ती की थी। बाद में उस महिला ने पीड़ित काे फोन कर बताया कि वह दिल्ली एयर पोर्ट पर है। उसे पुलिस ने पकड़ लिया है । वह उसके लिए वहां से एक गिफ्ट लेकर आयी थी। पीड़ित महिला के झासें में आ गया। उसके साथ लाखों रूपये की ठगी की गयी थी। तभी से पुलिस इस गिरोह की तलाश में जुटी  थी। उन्होंने बताया पकडे गये अभियुक्त  सोशल मीडिया प्लेटफार्म (फेसबुक व इंस्टाग्राम) पर लडकी/महिलाओं के काल्पनिक नामों से आईडी बनाकर भारत के लोगों से दोस्ती कर उनको अपने जाल में फंसाकर ऑनलाइन पैसे की ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश करते हुए 02 विदेशी नागरिक (नाइजीरियन) व एक भारतीय महिला सहित 03 साइबर ठगों को किया गिरफ्तार। उन्होंने बताया कि साइबर टीम काफी समय से इस पर काम कर रही थी। अब जाकर सफलता मिली है। पकड़े गये अभियुक्तों से पूछताछ की जा रही है। अभी तक कितने लोगों के इस गिरोह ने ठगी की है। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts