भयंकर आग से बस बॅाडी कारखाना व झुग्गी झोपडी जलकर राख 

  दमकल की गाड़ियों ने  चार घंटे के बाद आग पर काबू पाया गया 

  आग से लाखों का सामान जलकर हुआ राख,डीएम  व एसएसपी ने मौके पर जाकर किया मुआयना 

मेरठ।   रविवार को हापुड‍़ रोड पर थाना लोहिया नगर स्थित  44वीं पीएसी बटालियन के सामने बसों के कारखाने में अचानक भीषण आग लग गई। इस दौरान कारखाने में मौजूद लेबर ने भागकर अपनी जान बचाई भीषण आग से कारखाने में खड़ी बसे धू-धू कर जलने लगी और क्षेत्र में अपरा तफरी मच गई।आसपास के लोगों ने हादसे की जानकारी दमकल विभाग को दी और स्थानीय लोग आग बुझाने का प्रयास करने लगे। वहीं भीषण आग से निकट ही मौजूद पेट्रोल पंप को भी खतरा बना हुआ है। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। एक दर्जन दमकल विभाग की गाड़ियों ने आग पर चार घंटे के बाद  काबू पा लिया घटन की जानकारी मिलने पर जिलाधिकारी दीपक मीणा, एसएसपी रोहित सजवाण व एसडीएम ने मौके पर पहुंचे। वहीं आग के कारण हापुड़ पर यातायात को एल ब्लॉक चौकी से डायवर्ट कर दिया गया। आग से लाखों का सामान जलकर राख हो गया है। आग लगने का कारण वेडिंग करते समय निकली चिंगारी बताया जा रहा है। आग से कोई जनहानि नहीं हुई। इस सीजन की यह सबसे बडी आग की घटना है। 


हादसा  रविवार दोपहर तीन बजे के आसपास का है। हापुड़ रोड पीएसी की 44वीं बटालियन के सामने और पेट्रोल पंप के बराबर में अनीस व नदीम का बस रिपेयर का कारखाना है। रविवार शाम कारखाने में करीब आधा दर्जन बस रिपेयर के लिए खड़ी हुई थी। तभी लेबर द्वारा वेडिंग करते समय चिंगारी से आग लग गयी। थोडी देर में आग ने भंयकर रूप धारण कर लिया। आग की चपेट में वहां पास स्थित झुग्गी झोपडी भी आ गयी। किसी तरह लोगों ने वहां से भागकर जान बचाई।  आग की सूचना पर आसपास के लोग मौके पर पहुंच गए और आग बुझाने के प्रयास में जुट गए। तभी आग ने उग्र रूप लेना शुरू कर दिया। इस दौरान दमकल विभाग को आग की जानकारी दी गयी। मौके पर एक दर्जन   दमकल गाडि‍यों को आग पर काबू करने के लिए लगाया। सकरी गली होने के कारण दमकल की गाडियों को अंदर में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। आग के कारण आसमान धुए से भर गया। आग के कारण एक कारखाने में खड‍ी एक दर्जन से अधिक रिपेयर के लिए आए कारें भी जलकर राख हो गयी। 

 आग से बंद  करना पडा पेट्रोल पंप 

  जिस स्थान पर आग लगी वहीं पास में इंडियन ऑयल का पेट्रोल पंप था। आनन फानन में पंप को बंद किया गया। वहां रखे आग बुझाने के उपकरणों से आसपास के क्षेत्र में लगी आग को काबू पाने का प्रयास किया गया। 

 यातायात को किया गया डायवर्ट 

 आग के तेजी से फैलने के कारण हापुड रोड  पर यातायान को डायवर्ट किया गया। हापुड की ओर से आने वाले वाहनों को बिजली बंबा चौकी से लोहिया नगर की ओर डायवर्ट कर दिया गया। जबकि एल ब्लॉक से वाहनों को डायवर्ट कर एल ब्लॉक पुल से पुलिस ट्रेनिंग सैंटर से गुजारा गया। रूट डायवर्ट होने के कारण एल ब्लॉक में जाम जैसी स्थिति पैदा हो गयी। 

कारखाने के मालिक मौके से हुए फरार 

 आग लगने के बाद कारखाने के मालिक मौके से फरार हो गए। वहीं आसपास के जो कारखाने थे वहां से उनके मालिक ताला लगाकर वहां से फरार हो गये। 

 डीएम व एसएसपी ने घटना स्थल का किया मौका मुआयना 

 आग लगने के बाद डीएम दीपक मीणा व एसएसपी रोहित सजवाण ने मौके पर पहुंचे । उन्होंने  सीएफओ संतोष कुमार राय से जानकारी ली। मीडिया को जानकारी देते हुए डीएम ने बताया आग को काबू पा लिया गया है। कोई जनहानि नहीं हुई है। आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। इसकी जांच पड़ताल की जा रही है। 


 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts