विद्युत विभाग की अनोखी पहल, गर्मी को लेकर किए खास इंतजाम

 ट्रांसफार्मर के रेडिएटर पर किया जा रहा पानी का छिड़काव 

 मेरठ। लगातार बढ़ रही गर्मी को ध्यान में रखकर विद्युत ट्रांसफार्मर के रेडिएटर पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है,जिससे विद्युत ट्रांसफार्मर खराब न हो और विद्युत उपभोक्ताओं को बढ़ रही गर्मी के कारण परेशानी न झेलनी पड़े।

समूचे उत्तर प्रदेश में लगातार भीषण गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है,अत्यधिक गर्मी व ग्राम तेज हवाओं की वजह से आमजन के घरों से निकलना मुश्किल हो गया है,वही इस बढ़ती गर्मी के कारण विधुत की खपत ज्यादा होने लगती है,जिससे विद्युत ट्रांसफार्मर पर भी लोड बढ़ जाता है,अत्यधिक लोड बढ़ने वजह से विद्युत ट्रांसफार्मर के खराब होने का भी ज्यादा खतरा रहता है,इस विद्युत के कार्य को लगातार सुचारू रूप से चालू रखने के लिए विद्युत विभाग ने एक अनोखी पहल की है,जिससे कि ये विद्युत ट्रांसफार्मर खराब न हो,इसी बात को ध्यान में रखकर विद्युत विभाग लगातार इन विद्युत ट्रांसफार्मर पर पानी का छिड़काव कर रहे है जिससे ट्रांसफार्मर गर्म न हो और खराब न हो। कई बिजली घरों में ट्रांसफार्मरों को ठंडा रखने के लिए कूलर का प्रयोग किया जा रहा है। 

इस संबंध में विद्युत विभाग के चीफ इंजीनियर धीरज सिन्हा ने बताया कि टेम्परेचर बढ़ने की वजह से ट्रांसफार्मर का भी लोड बहुत ज्यादा बढ़ रहा है,इसलिए ट्रांसफार्मर खराब होने के चांस रहते है,इसके लिए एक एक्सपेरिमेंट करके ट्रांसफार्मर के रेडिएटर पर पानी डाल रहे है फवारे के जरिए जिससे ट्रांसफार्मर का टेम्परेचर न बढ़े और विद्युत सप्लाई करने में बाधा उत्त्पन्न न हो।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts