पत्थरवॉलन के लोग हाऊस अरेस्ट  !

 सकरी गली होने के कारण मकानों के बाहर वाहन खडे होने से घरों में हुए कैद लोग 

 समस्या का समाधान निकालने के लिए पार्षद व क्षेत्रवासियों की पुलिस हुई नोंकझोंक 

 मेरठ। खैरनगर स्थित पत्थर वलान के लोग घरों के बाहर वाहन खडे होने से हाऊस अरेस्ट हो गयी है। मंगलवार को क्षेवासियों ने इस बात को लेकर हंगामा कर दिया। हंगामें की जानकारी मिलते ही थाना देहली गेट पुलिस पहुंची। इस दौरान स्थानीय पार्षद व क्षेत्रवासियों की पुलिस ने समाधान निकालने को तीखी नोकझोक हो गयी। पुलिस का कहना  था। यह काम नगर निगम है। इसकी व्यवस्था वही करेगा। इस पर क्षेत्रवासियों ने अपने घरों पर पलायन व अधिकारियों से मिलने की चेतावनी दी है। 

 मोहल्ला पत्थर वॉलन में सुदीप कौशिक अपने काम से जब घर आए थे तो उनके घर के बाहर 10-15 स्कूटर और मोटर साईकिल खड़े हुए थे । उन्हें अपने गेराज में अपनी स्कूटी खडी करने के लिए होरन बजाया लेकिन कोई नहीं आया, इतने में उनकी माताजी भी बाहर आ गई और उन्होंने वहां पर एक मोटरसाइकिल खड़ी कर रहे व्यक्ति से कहा भैया मुझे अपना स्कूटर यहां खड़ा करना है आप यहां से हटा लीजिए यह मेरा घर है तो वह बहुत बुरी तरीके से लड़ने लगे इस पर मोहल्ले के लोग भी इक्कट्ठे हो गए और मोहल्ले के लोगों ने जब शोर मचाया तो वह लोग वहां से निकल गए।इसके बाद मोहल्ले के लोगों ने मोहल्ले में ही रहने वाले पूर्व पार्षद विजय आनंद अग्रवाल  को फोन कर बुला लिया कि यहां पर झगड़ा हो रहा है, पार्षद जी ने अपनी दुकान से चलने से पहले पुलिस को फोन कर  थाना दिल्ली गेट इंस्पेक्टर से बात की  उन्होंने वहां पर पुलिस फोर्स भेज दिया इतने में पार्षद जी भी वहां पर आ गए मोहल्ले के सभी निवासी वहां पर इकट्ठा हो गए सबका यही कहना था कि हम लोग अपने ही मोहल्ले में हाउस अरेस्ट के रूप में रह रहे हैं हम सुबह 10:00 बजे से शाम को 9:00 बजे तक ना तो अपने घर से बाहर निकाल सकते हैं, ना हमारी गाड़ी निकल सकती है, ना हमारे स्कूल के बच्चों की रिक्शा अंदर आ सकती है और अगर कोई बीमार हो या अन्य प्रकार की कोई दिक्कत होने पर एंबुलेंस हमारे घरों तक नहीं आ सकती ।

इस सब के बाद पुलिस ने वहां पर खड़े वाहनों के चालान काटने शुरू किए तभी पटेल नगर चौकी इंचार्ज भी वहां पर आ गए और स्थानीय निवासियों के घर के बाहर खड़े उनके अपने स्कूटर का चालान काटने लगे इस पर उस घर के मालिक ने चौकी इंचार्ज से कहा कि भाई यह तो मेरा अपना स्कूटर है और अपने घर के बाहर खड़ा कर रखा है अभी-अभी मैं दुकान से आया हूं और खाना खाकर अपनी दुकान वापस जाना है। इस पर पूर्व पार्षद जी ने भी आपत्ति करी तो चौकी इंचार्ज ने पार्षद जी पर राजनीति करने का आरोप लगाया । इस पर मोहल्ले वासियों व पार्षद जी ने पटेल नगर चौकी इंचार्ज को समझाया कि यह पीड़ा हमारी वर्षों से चली आ रही है आप पटेल नगर चौकी के इंचार्ज है आपकी जिम्मेदारी बनती है की आप हमको रास्ता क्लियर देने की कृपा करे। इतना कहते ही पटेल नगर चौकी इंचार्ज भड़क गए और बोले यह हमारी जिम्मेदारी नहीं है यह नगर निगम की जिम्मेदारी है तब पार्षद विजय आनंद अग्रवाल ने कहा कि नगर निगम को 5 साल तक उन्होंने  खूब समझाया और देखा है नगर निगम पार्किंग बनाकर दे सकता है जो की उसने टाउन हॉल में दे रखी है। उसमें वाहन पार्क करने की जिम्मेदारी मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव और दुकानदार की है। सड़क पर वाहन खड़ा करना गलत है स्थानीय निवासियों का रास्ता रोकना उन्हें उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाली जन सुविधाओं से वंचित करना यह कानूनी अपराध है। उन्होंने चौकी इंचार्ज से कहा की यह सारा रास्ता आपको क्लियर कराना चाहिए अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो हम वरिष्ठ अधिकारियों से मिलेंगे आपकी शिकायत करेंगे अवैध रूप से खड़े हुए सभी वाहनों को आप पार्किंग में खड़ा कराये या मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के सभी पदाधिकारीयो को और सदस्यों को बुलाकर उन्हें समझाइए स्थानीय निवासियों को परेशानी ना हो ऐसा ना करें। मोहल्ला पत्थर वालान के निवासियों के लिए और कोई रास्ता इस रास्ते के अतिरिक्त बाहर निकलने का नहीं है, इस पर इंस्पेक्टर और ज्यादा भड़क गए तो पूर्व पार्षद जी ने कहा की हम तो वैसे ही "हाउस अरेस्ट"  हुए हैं, अगर आपको भी हमारा अपना अधिकार मांगना बुरा लग रहा है तो आप हमें गिरफ्तार कर लीजिए कम से कम इस तरह की अशांति का तो हमें सामना नहीं करना पड़ेगा। इस पर मोहल्ला निवासियों ने यह भी कहा है कि हम जल्दी ही मीटिंग करेंगे और अपने मकान के बाहर लिखकर लगा देंगे कि यह मकान बिकाऊ है और हम यहां से पलायन करना चाहते हैं और इस विषय में मुख्यमंत्री जी से भी हम पत्र भेज कर अपनी समस्या का समाधान करने की बात रखेंगे या हमें अन्य कोई जगह वह बता दे जहां पर हमारा मोहल्ला बस सके।यह हेरिटेज मोहल्ला है कम से कम 400 वर्षों से हमारे परिवार यहां रह रहे हैं हमें यहां रहने से वंचित नहीं किया जा सकता ।इस अवसर पर सुदीप कौशिक, मनीष रस्तोगी, सागर, टीटू प्रजापति, सोनू प्रजापति, मुकुल जैन अतुल, नितिन शर्मा, पंकज, बंटी आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts