जिलाधिकारी के निर्देश पर मेगा नसबंदी नियत सेवा दिवस आयोजित करने की तैयारी

सीएमओ ने  चिकित्सा अधीक्षकों को लाइन लिस्टिंग कराने के दिए निर्देश

गढ़सिखेड़ा और धौलाना में 28 को और हापुड़ सीएचसी पर 30 को होगा कैंप 

 

हापुड़, 17 मार्च, 2024 जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में अन्य कार्यक्रमों के साथ ही परिवार नियोजन कार्यक्रम की भी समीक्षा की गई। जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा ने परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा के बाद जनपद में मेगा नसबंदी कैंप आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। ‌मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी ने बताया - जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में 28 और 30 मार्च को जनपद में मेगा नसबंदी नियत सेवा दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर सभी चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

सीएमओ डा. सुनील कुमार त्यागी ने कहा - प्रजनन स्वास्थ्य के लिए परिवार नियोजन कार्यक्रम अपनाना जरूरी है। कार्यक्रम के अंतर्गत दो बच्चों के बीच तीन वर्ष का सुरक्षित अंतर रखने के उपाय बताए जाते हैं और उसके जरूरी साधन भी उपलब्ध कराए जाते हैं। इसी प्रकार अपनी इच्छा और संसाधनों के मुताबिक परिवार पूरा करने के बाद परिवार नियोजन का स्थाई साधन यानि नसबंदी कराने की सलाह दी जाती है। सीएमओ ने चिकित्सा अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रगढ़मुक्तेश्वर सिखेड़ाधौलाना और हापुड़ को जारी किए आदेश में यह संदेश आशाआशा संगिनीएएनएम और सीएचओ के माध्यम से लक्षित दंपति तक पहुंचाने की बात कही है। 

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. प्रवीण शर्मा ने बताया - सभी चिकित्सा अधीक्षकों को सीएमओ की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि परिवार नियोजन कार्यक्रम का मूल उद्देश्य लक्षित दंपति तक पहुंचाने के साथ ही नसबंदी के इच्छुक लाभार्थियों की लाइन लिस्टिंग तैयार कराएं। उन्होंने कहा- परिवार नियोजन कार्यक्रम में पुरुषों को भी अपनी भागीदारी निभानी चाहिए। पुरुष नसबंदी एक मामूली सी शल्य क्रिया हैइसके बाद शारीरिक स्वास्थ्य और वैवाहिक जीवन पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता। परिवार नियोजन के स्थाई साधन के रूप में पुरुष नसबंदी ज्यादा सुरक्षित और कारगर उपाय है।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) सतीश कुमार ने बताया- मेगा नसबंदी नियत सेवा दिवस गढ़मुक्तेश्वरसिखेड़ा और धौलाना सीएचसी पर 28 मार्च को और हापुड़ सीएचसी पर 30 मार्च को आयोजित किया जाएगा। 28 मार्च को धौलाना सीएचसी पर आयोजित मेगा नसबंदी सेवा दिवस के अवसर पर पुरुष नसबंदी की सुविधा डा. ओशो राधे के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगीजबकि महिला नसबंदी के लिए डा. दीप्ति मल्लिक उपलब्ध रहेंगी। इसी प्रकार गढ़मुक्तेश्वर सीएचसी पर डा. मंजू शर्मा और सिखेड़ा सीएचसी पर डा. रेखा शर्मा महिला नसबंदी सेवा के लिए उपलब्ध रहेंगी। हापुड़ सीएचसी पर 30 मार्च को आयोजित होने वाले मेगा नसबंदी नियत सेवा दिवस पर डा. रेखा शर्मा महिला नसबंदी के लिए अपनी सेवाएं देंगी।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts