सीएम योगी की मेरठ ,मथुरा में भाषण को बताया आचार संहिता का उल्लंघन 

पूर्व IPS ने चुनाव आयोग से लिखित की गयी शिकायत 

मेरठ। पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने चुनाव आयोग से योगी के भाषण में आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की है। आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर का कहना है कि सीएम के भाषण में धार्मिक तनाव को बढ़ाने वाली टिप्पणियां की गई हैं। सीएम योगी ने मथुरा, मेरठ में दिए भाषण में राममंदिर का जिक्र कर जो टिप्पणी की है वो समुदायों के बीच तनाव बढ़ाने वाली है। ये टिप्पणियां धर्म के नाम पर वोट हासिल करने की ओर इशारा करती है। जो आचार संहिता का उल्लंघन है। अमिताभ ठाकुर ने इस मामले में विधिक कार्यवाही की मांग भी की ह

अमिताभ ठाकुर ने वीडियो जारी करते हुए कहा कि आचार संहिता में धर्म के नाम पर वोट मांगने वाली बात पर पूरी तरह रोक है, वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मेरठ, मथुरा व अन्य जगहों मे ंकाशी, मथुरा के तमाम मंदिरों से जुड़ी बातें कही हैं। जो धर्म के आधार वोट मांगने का स्पष्ट प्रयास है। आजाद अधिकार सेना ने इन तथ्यों के क्रम में आचार संहिता का उल्लंघन किए जाने की शिकायत करते हुए चुनाव आयोग से उचित कार्यवाही करने की मांग की है।

दो समुदायों में माहौल बिगाड़ने का प्रयास हुआ

आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने आज चुनाव आयोग को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कथित रूप से आचार संहिता के उल्लंघन किए जाने की शिकायत की है। चुनाव आयोग को भेजी अपनी शिकायत में उन्होंने कहा कि आयोग ने आचार संहिता में स्पष्ट रूप से अंकित किया है कि कोई भी व्यक्ति ऐसी किसी गतिविधि में शामिल नहीं होगा जो विभिन्न समुदायों के बीच विद्यमान भेदभाव को और अधिक बिगाड़े या परस्पर तनाव पैदा करें। साथ ही चुनाव आयोग ने वोट हासिल करने के लिए सांप्रदायिक भावनाओं के आधार पर अपील करने को भी निषिद्ध किया है।

आचार संहिता का उल्लंघन किया गया

इसके विपरीत योगी आदित्यनाथ ने मथुरा, मेरठ सहित तमाम स्थानों पर अयोध्या के राम मंदिर, मथुरा, आदि प्रकरण के संबंध में ऐसी टिप्पणियां की हैं, जो समुदायों के मध्य तनाव को बढ़ाने वाली हैं. साथ ही ये टिप्पणियां वोट हासिल करने की दृष्टि से धर्म विशेष की ओर इंगित है। अमिताभ ठाकुर ने इन टिप्पणियों को आचार संहिता के प्रस्तर 1 के उपप्रस्तर 1 और 3 का उल्लंघन बताते हुए उनके संबंध में समुचित विधिक कार्यवाही की मांग की है।

बता दें कि मेरठ, मथुरा में 27 मार्च को सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन किया था। सीएम पहले मथुरा फिर मेरठ उसके बाद गाजियाबाद गए थे। यहां सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कृष्ण, प्रभु श्रीराम, राममंदिर का जिक्र अपने संबोधन में किया था। योगी ने कहा था कि 500 साल बाद रघुवीरा ने अवध में होली खेलते हुए साक्षात दर्शन दिया है।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts