बिकानों ने "मद्रास" और "टेस्टी सागा" फ्लेवर मिक्सचर्स को किया लॉन्च

मेरठ। भारत के अग्रणी पैकेज्ड स्नैक्स ब्रांड 'बिकानो' ने अपने दो नए उत्पाद "मद्रास" और "टेस्टी सागा" फ्लेवर मिक्सचर्स के लॉन्च करने की घोषणा की है। दक्षिणी भारतीय स्वाद से संबंधित बिकानो द्वारा लॉन्च किए गए ये उत्पाद एक शानदार उपलब्धि है, क्योंकि इन उत्पादों का उद्देश्य अलग अलग क्षेत्रीय प्राथमिकताओं को पूरा करना और नए बाजारों में प्रवेश करना है।

बीकानेरवाला फूड्स प्रा. लि. बिकानो के डायरेक्टर मनीष अग्रवाल ने दक्षिण भारतीय बाजार में कंपनी के प्रवेश पर उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, हमारे नए उत्पादों 'मद्रास' और 'टेस्टी सागा' फ्लेवर मिक्सचर की शुरूआत बिकानो के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि हम दक्षिण भारत के समृद्ध पाक (खानपान) परिदृश्य में अपना विस्तार कर रहे हैं। ये नए उत्पाद नवाचार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और हमारे सम्मानित ग्राहकों के बदलते स्वाद को पूरा करने के प्रति हमारे समर्पण को दर्शाते हैं। हमारा मानना है कि अपने प्रोडक्ट रेंज में विविधता लाकर और नए बाजारों में प्रवेश करके हम स्नैक्स इंडस्ट्री में एक अग्रणी कंपनी के रूप में अपनी स्थिति को और ज्यादा मजबूत कर सकते हैं। ये उत्पाद न केवल भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी उपलब्ध होंगे। बिकानो के मार्केटिंग हेड कुश अग्रवाल ने स्नैक्स कैटेगरी में मिक्चर की बढ़ती मांग पर प्रकाश डालते हुए कहा, मिक्चर की मांग लगातार बढ़ रही है। इसकी वार्षिक वृद्धि दर 25% है। पारंपरिक स्नैक्स सेगमेंट में एक प्रमुख कंपनी के रूप में हमें विश्वास है कि हमारे नए उत्पाद इस कैटेगरी में हमारी उपस्थिति को और बढ़ाएंगे। इसके अलावा बिकानो की संपूर्ण बाजार रणनीति के बारे में बात करे तो हम वर्तमान में स्नैक्स इंडस्ट्री में 5 से 6% की बाजार हिस्सेदारी रखते हैं, और हमारा लक्ष्य निकट भविष्य में इसे 8-10% तक बढ़ाना है। हमारे नए उत्पादों का लॉन्च बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने और भारत और विदेश में उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण स्नैक्स प्रदान करने के हमारे दृष्टिकोण से मेल खाता है। बेहतर उम्मीदों के साथ बिकानो को "मद्रास" और "टेस्टी सागा" फ्लेवर मिक्सचर की शुरुआत के साथ दक्षिण भारतीय स्नैक्स कैटेगरी में 2-4% की महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की उम्मीद है। शुरुआत में 200 ग्राम के पैक आकार में उपलब्ध उत्पादों की कीमत किफायती और प्रतिस्पर्धी है। इस कीमत के साथ काफी संख्या में उपभोक्ताओं तक पहुंच बनाई जा सकती है। कंपनी भविष्य में अतिरिक्त पैक साइज़ के साथ अपने प्रोडक्ट रेंज का विस्तार करने की योजना बना रही है। 25 से 55 वर्ष की आयु के टारगेटेड ग्राहकों के साथ बिकानो के "मद्रास" और "टेस्टी सागा" फ्लेवर मिक्सचर को विभिन्न लोगों को आकर्षित करने की उम्मीद है, जिससे विभिन्न आयु वर्ग के लोगों के बीच यह लोकप्रिय होगा।ह्व

बिकानों का लक्ष्य नए उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन विज्ञापन, डायरेक्ट मार्केटिंग और प्रोडक्ट सैंपलिंग जैसे तरीकों का उपयोग करना है। ये रणनीतियाँ ज्यादा लोगों तक पहुँचने और उत्पादों के लिए उत्साह पैदा करने के लिए तैयार की गई हैं। इन रणनीतियों से इन दो उत्पादों के लिए हर महीने 1 लाख ग्राहकों को आकर्षित करने की उम्मीद है। बिकानो हमेशा भविष्य के अनुसार उत्पाद लांच करता रहा है। इन  दो उत्पादों का लॉन्च नवाचार के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। आशावादी दृष्टिकोण के साथ बिकानो वित्त वर्ष 2023-24 तक 1800 करोड़ के अपने महत्वाकांक्षी टर्नओवर लक्ष्य को प्राप्त करने के अपने प्रयास में दृढ़ संकल्पित है। मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी का विस्तार करने और फ्रोजेन प्रोडक्ट की क्षमता का इस्तेमाल करने जैसी रणनीतिक पहलों के माध्यम से बिकानो का लक्ष्य अपनी वैश्विक उपस्थिति को मजबूत करना है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कंपनी निर्यात बिक्री में उल्लेखनीय 40% साल-दर-साल वृद्धि का लक्ष्य रखे हुए है। वित्त वर्ष 2023-24 में बिकानो ने बिक्री में 20% की वृद्धि का अनुभव किया, और कंपनी अब वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बिक्री में 20% की और वृद्धि की उम्मीद रखे हुए है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts