गुलाल व रंग नहीं वरन गुलाब व गेंद से मनाया होली महोत्सव 

  मेरठ। अंतरराष्ट्रीय गुर्जर परिसंघ मेरठ द्वारा कनोहर लाल बालिका इंटर कॉलेज सकेत में "गुर्जर होली महोत्सव" का आयोजन किया गया।गुर्जर होली महोत्सव" में गुर्जर समाज के इतिहासकार, प्रोफेसर, इंजीनियर, पुलिस विभाग, चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग तथा किसान आदि जो निवर्तमान अधिकारी थे सभी ने बहुत बड़ी संख्या में प्रतिभा किया।

गुर्जर होली महोत्सव" अपने आप में विशेष था. केवल गुलाल और रंग से ही नहीं बल्कि गुलाब एवं गैंदे की पंखुड़ियां से गुर्जर समाज के लोगों ने "होली महोत्सव" मनाया. कई बुजुर्गों ने "आयों फाग, मनायों होली, गाओ होली" कई तरह के होली गाई गई और कई विद्वानों ने गुर्जर समाज के युवाओं को, बालिकाओं को, महिलाओं को, बच्चों को प्रेरित करने वाले संबोधन किया।"गुर्जर होली महोत्सव" में महत्वपूर्ण बात यह रही की सामूहिक मुख्य अतिथि का उत्तरदायित्व रहा. जिसमें प्रमुख रूप से पूर्व डीएसपी विजेंद्र भड़ाना, पूर्व डीएसपी बले सिंह, राजेंद्र सिंह जी,  ओ. पी.वर्मा जी, होमगार्ड जिला कमांडेंट वेदपाल चपराना जी ने सामूहिक मुख्य अतिथि के दायित्व का निर्वहन किया।

अपने उद्बोधन में पूर्व डीएसपी विजेंद्र भड़ाना ने कहा "गुर्जर समाज को एक मजबूत संगठन की आवश्यकता है. अंतरराष्ट्रीय गुर्जर परिसंघ एक मजबूत गुर्जर संगठन की आवश्यकता की पूर्ति करता है. अब जनपद मेरठ के तमाम गुर्जर संस्थाओं को समन्वय करके गुर्जर समाज को मजबूती से आगे बढ़ने का कार्य करना चाहिए तथा डीएसपी बले सिंह ने कहा गुर्जर समाज इस संगठन के साथ वास्तव में एकजुट रहेगा और यह संगठन प्रत्येक व्यक्ति का सम्मान देकर गुर्जर समाज को सम्मान प्रदान करेगा"।

 प्रोफेसर डॉक्टर प्रतीक्षा ने अपने उद्बोधन में कहा कि संगठन में गुर्जर महिलाओं की संख्या को बढ़ाया जाए, क्योंकि महिलाओं की 49% की भागीदारी है। इनको बढ़ने से अंतरराष्ट्रीय गुर्जर परिसंघ मजबूत होगा. संजीव प्रधान गडिना ने अपने उद्बोधन में अंतरराष्ट्रीय गुर्जर परिसंघ की परिकल्पना,उसके उद्देश्य और उसकी भावी रणनीति पर विचार करते हुए उद्बोधन करते हुए बताया कि कोई भी समाज का हित करने वाला व्यक्ति अंतरराष्ट्रीय गुर्जर परिषद का सदस्य हो सकता है। इस संगठन में किसी भी स्तर पर किसी भी व्यक्ति द्वारा धन संग्रह की प्रवृत्ति को बढ़ावा नहीं दिया जाएगा. चंदा देने की प्रवृत्ति को बढ़ावा नहीं दिया जाएगा।



No comments:

Post a Comment

Popular Posts