कोतवाल धन सिंह गुर्जर के इतिहास को छुपाने का कार्य पूर्ववर्ती सरकारों ने किया, उजागर करने का कार्य भाजपा सरकार कर रही- सोमेन्द्र तोमर

अमर शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा का हुआ अनावरण, गुर्जर समाज में ख़ुशी की लहर

मेरठ। भैसाली स्थित शहीद स्मारक में मेरठ विकास प्राधिकरण की ओर से शुक्रवार को अमर शहीद धन सिंह कोतवाल गुर्जर की प्रतिमा का अनावरण किया गया। 

मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के ऊर्जा राज्य मंत्री डॉ सोमेंद्र तोमर रहे। विशिष्ठ अतिथि राष्ट्रीय उपाध्यक्ष/राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत वाजपई, महानगर अध्यक्ष सुरेश जैन ऋतुराज, सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, महापौर हरिकांत अहलूवालिया, दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री चौधरी यशवीर सिंह, विधान परिषद सदस्य धर्मेन्द्र भारद्वाज, मेरठ हापुड़ लोकसभा संयोजक कमल दत्त शर्मा आदि रहें।राज्य मंत्री डॉक्टर सोमेंद्र तोमर ने जनप्रतिनिधियों के साथ अमर शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर के बलिदान को नतमस्तक कर प्रणाम करते हुए उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। 

सोमेंद्र तोमर ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जननायक अमर शहिद कोतवाल धन सिंह गुर्जर के इतिहास को छुपाने का कार्य पूर्ववर्ती सरकारों ने किया, जिसको उजागर करने का कार्य भारतीय जनता पार्टी की डबल इंजन सरकार कर रही है, इसके साथ ही भूले बिसरे शहीदों को जिन्हे इतिहास भूल गया था उनको उजागर करने का कार्य देश की यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इसी क्रम में भाजपा द्वारा अमृत काल के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। धन सिंह कोतवाल किसी एक बिरादरी या जाति के नहीं थे वह सर्व समाज के नायक है, कोतवाल साहब का कार्यक्षेत्र उत्तराखंड (लैंसडाउन) तक का था, सबसे पहले उस कोतवाली में भी उनकी प्रतिमा लगाने का कार्य भाजपा सरकार ने किया है, पुलिस ट्रेनिंग स्कूल का नाम कोतवाल धन सिंह गुर्जर ट्रेनिंग स्कूल रखने एवं पुलिस के पाठयक्रम में भी कोतवाल साहब के नेतृत्व वाली गाथा को सम्मिलित करने का कार्य भी भाजपा सरकार ने किया था। साथ ही वहां पर उनकी प्रतिमा लगाने के बाद उसका अनावरण उप राष्ट्रपति जगदीप धनक्कड़ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया, यह भाजपा सरकार की सोच को दर्शाता है कि किस प्रकार शहीदों की शहादत को नमन करते है। उनके इतिहास के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि कोतवाली सदर बाजार के कोतवाल रहे ग्राम पांचली निवासी धन सिंह गुर्जर ने 10 मई 1857 के दिन इतिहास प्रसिद्ध ब्रिटिश विरोधी जनक्रांति के विस्फोट में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। एक पूर्व योजना के तहत विद्रोही सैनिकों तथा कोतवाल धन सिंह सहित पुलिस फोर्स ने अंग्रेजों के खिलाफ साझा मोर्चा गठित कर क्रांतिकारी घटनाओं को अंजाम दिया। शाम पांच से छह बजे के बीच सदर बाजार की सशस्त्र भीड़ और सैनिकों ने सभी स्थानों पर एक साथ विद्रोह कर दिया। कोतवाल धन सिंह द्वारा निर्देशित पुलिस के नेतृत्व में क्रांतिकारी भीड़ ने ‘मारो फिरंगी’ का घोष कर सदर बाजार और कैंट क्षेत्र में अंग्रेजों का कत्लेआम कर दिया। कोतवाल धन सिंह के आह्वान पर उनके अपने गांव पांचली सहित घाट, नंगला, गगोल, नूरनगर, लिसाड़ी, चुड़ियाला, डीलना आदि गांवों के हजारों लोग सदर कोतवाली में क्षेत्र में जमा हो गए थे। प्रचलित मान्यता के अनुसार कोतवाल धन सिंह के नेतृत्व में रात दो बजे नई जेल तोड़कर 839 कैदियों को छुड़ा लिया गया और जेल में आग लगा दी गई। शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर का जन्म 27 नवंबर 1814 को ग्राम पांचली खुर्द में किसान परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम जोधा सिंह और माता का नाम मनभरी देवी था। इनका बचपन अपनी बहन के यहां बहसूमा में बीता था। उच्च शिक्षा प्राप्त कर पुलिस में भर्ती हो गए। अंग्रेजी सरकार की हुकूमत में मेरठ शहर के कोतवाल बने। 1857 में विद्रोह की खबर सुनकर आसपास के गांव वालों को संदेश भिजवाकर हथियारों के साथ एकत्र किया। धन सिंह गुर्जर के कुशल निर्देशन में जेल का फाटक तोड़कर कैदियों को बाहर निकाला और प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का बिगुल बजा दिया। 10 मई 1857 को पूरे दिन क्रांति चलती रही। अगले दिन 11 मई को कोतवाल धन सिंह गुर्जर को तोप से कंपनी सरकार ने मौत के घाट उतार दिया था। सोमेंद्र तोमर ने आगे कहा शहीदों के बलिदान के कारण ही आज हम आजाद जीवन जी रहे है।  कोतवाल साहब के बलिदान से आने वाली पीढ़ी प्रेरणा लेगी और उनकी शहादत को लबे समय तक याद किया जाएगा।

भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद डॉ लक्ष्मीकांत वाजपेई ने कहा कि भाजपा सरकार ने सभी महापुरुषों के सम्मान में अनेक कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का कार्य किया है, शहीद स्मारक पर अमर शहीद कोतवाल धन सिंह गुर्जर की प्रतिमा लगवाने के लिए मंत्री सोमेंद्र तोमर का प्रयास प्रशंसनीय है। 

लोकसभा सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने नमन करते हुए कहा कि अमर शहीद धन सिंह कोतवाल की प्रतिमा के अनावरण होने से शहीद स्मारक पर जो अधूरा था वो भी पूरा हो रहा है, कोतवाल साहब को नमन कर उनसे प्रेरणा लेने का आह्वाहन किया। 

इस शोभनीय कार्य से समस्त गुर्जर समाज एवं विभिन्न समाज के वर्गों में भी हर्षोल्लास और खुशी का माहौल है। गुर्जर समाज के प्रमुख लोगो ने गुर्जर समाज के मंत्री डा० सोमेंद्र तोमर का पगड़ी पहनाकर स्वागत एवं अभिनंदन किया और उनका आभार प्रकट किया। 

इस दौरान वरिष्ठ नेता पंडित सुनील भराला, वरिष्ठ नेता भोपाल प्रधान पांचली, भाजयुमो जिलाध्यक्ष मोहन गुर्जर, भाजपा पिछड़ा मोर्चा जिलाध्यक्ष आयुष चपराना, गुर्जर महासभा मेरठ सचिव वीरेन्द्र सिंह, अखिल भारतीय गुर्जर विकास मंच के अध्यक्ष जगदीश पुट्ठा, मुनेन्द्र भड़ाना, प्रधानाचार्य सुनील भड़ाना,  संजीव प्रधान, पप्पू प्रमुख, योगेश प्रमुख, नितिन कसाना प्रमुख, नवाब सिंह लखवाया, अभिषेक गुर्जर, पप्पू गुर्जर, गुड्डू गगोल, संदीप प्रधान, जगदीश, रजनीश पंवार आदि मौजूद रहें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts