छात्राओं के अभिभावकों से उनकी करियर संभावनाओं और  सुझावों पर विचार विमर्श किया

 मेरठ। कनोहर लाल स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय, मेरठ में छात्र कल्याण परिषद तथा आई.क्यु.ए.सी. के संयुक्त तत्वाधान में पेरेंट्स टीचर मीटिंग  का आयोजन किया गया । इसमें छात्राओं के साथ उनके अभिभावकों ने भाग लिया। इसका उद्देश्य छात्राओं के अभिभावकों से उनकी करियर संभावनाओं से संबंधित विचार एवं सुझावों पर विचार विमर्श किया गया। इसमें शिक्षिकाओं ने छात्राओं के अभिभावकों को छात्राओं की महाविद्यालय में उपस्थिति  नियमित रखने के लिए प्रेरित किया, जिससे उन्हें अपने विषय को बेहतर समझने  में मदद मिले।
महाविद्यालय में विगत 3 वर्षों से प्राचार्या डॉ अलका चौधरी के नेतृत्व में पीटीएम का सफल आयोजन किया जा रहा है। इसके माध्यम से अभिभावकों को छात्राओं  की शैक्षणिक प्रगति, ताकत और सुधार के क्षेत्रों पर गहराई से गौर करने का मौका प्रदान करती है। माता-पिता-शिक्षक बैठक के दौरान, शिक्षक माता-पिता को कक्षा में छात्राओं के प्रदर्शन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं और तदनुसार उनकी सीखने की क्षमता का समर्थन करने के लिए रणनीतियों का सुझाव देते हैं। साथ ही अभिभावकों को अपनी चिंताओं या प्रश्नों को साझा करने का अवसर भी प्रदान करती है। यह दो-तरफा संचार यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि अभिभावक और महाविद्यालय छात्राओं की शैक्षणिक प्रगति का समर्थन करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।
पेरेंट्स टीचर मीटिंग में महाविद्यालय की लगभग 350 छात्राओं के अभिभावकों ने भाग लिया। पीटीएम का संयोजन छात्र कल्याण परिषद की डीन प्रोफेसर किरण प्रदीप तथा आईसीसी की समन्वयक श्रीमती फातिमा हसन ने किया साथ ही इसका सफल आयोजन में महाविद्यालय की सभी प्रवक्ताओं का सहयोग रहा। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts