इंजीनियर ने विकसित की घास काटने की मशीन 

मेरठ।  चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर स्थित सर छोटू राम अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्मेंट की वर्कशॉप में शिक्षक इंजीनियर प्रवेश कुमार के निर्देशन में एक ग्रास कटर मशीन डेवलप की गई। यह मशीन बाजार में मिलने वाली मशीनों से लागत में काम होने के साथ वजन में काफी हल्की है तथा इसमें सिक्योरिटी फीचर्स भी ऐड किए गए हैं जिससे मशीन को चलाने वाले व्यक्ति  को चोट लगने का खतरा कम हो जाता है। 

मशीन का वजन कम होने के कारण अकेला व्यक्ति आराम से लोन की घास  की कटाई कर पाएगा । गुरूवार को  मशीन के उद्घाटन कार्यक्रम में यह ग्रास कटर मशीन विश्वविद्यालय के निदेशक शोध प्रोफेसर बीरपाल सिंह, डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर भूपेंद्र सिंह, डीन इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी प्रोफेसर संजय भारद्वाज, संस्थान के निदेशक प्रोफेसर नीरज सिंघल द्वारा संस्थान में माली के रूप में सेवा दे रहे कर्मचारियों को सौंपी गई ।  

विश्वविद्यालय के निदेशक शोध प्रोफेसर बीरपाल सिंह ने उद्घाटन के दौरान  संस्थान की कार्यशाला लैब में विकसित हुई मशीन का निर्माण करने वाले शिक्षक ,टेक्निशियनों व विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए इस प्रकार के प्रयोगों को प्रौद्योगिकी दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण बताया।

 इस अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी डॉक्टर केपी सिंह ,मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के समन्वय डा शिवम गोयल, डॉ अमित शर्मा ,डॉक्टर गौरव त्यागी, इंजीनियर प्रवीण कुमार, धर्मवीर सिंह,संजीव चौधरी, रविंदर कुमार , डीपी सिंह ,डॉक्टर धर्मेंद्र, शिवकुमार ,राजकुमार ,अशोक कुमार ,प्रशांत कुमार इत्यादि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts