अत्यधिक गरीबी को कम करने के लिए सक्षम किट के साथ 150 गरीब महिलाओं को सशक्त बनाना

श्रावस्ती, 23 मार्च, 2024। एसबीआईकैप सिक्योरिटीज लिमिटेड ने यूनाइटेड वे मुंबई के सक्षम एंटरप्रेन्योरशिप फॉर वुमेन प्रोजेक्ट के साथ एक महत्वपूर्ण साझेदारी शुरू की है, जिसका उद्देश्य हरिहरपुररानी, इकौना और गिलौला ब्लॉक में 150 महिलाओं का उत्थान करना है, क्योंकि वे साहसपूर्वक संघर्ष करती हैं। अत्यधिक गरीबी की चुनौतियाँ.

यूनाइटेड वे मुंबई के नेतृत्व में महिलाओं के लिए सक्षम उद्यमिता परियोजना, सूक्ष्म उद्यम व्यवसाय शुरू करने के लिए पृष्ठभूमि की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए समर्पित है। यह पहल कम आय और खाद्य असुरक्षा के बढ़ते खतरे से जूझ रहे महिलाओं के नेतृत्व वाले परिवारों को लक्षित करती है, विशेष रूप से वे जो सिलाई कौशल से लैस हैं लेकिन उनके पास अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए साधनों की कमी है।

"सक्षम दृष्टिकोण" एक समग्र आजीविका कार्यक्रम है जिसे अत्यधिक गरीब महिलाओं को सफलता के लिए आवश्यक उपकरणों से लैस करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है। इसमें अत्यधिक गरीबी से बाहर निकलने की उनकी यात्रा को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से उत्पादक संपत्तियों, उद्यमिता विकास प्रशिक्षण, परामर्श, बचत तक पहुंच और अन्य आवश्यक संसाधनों का प्रावधान शामिल है। सक्षम मॉडल ने भाग लेने वाली महिलाओं के लिए घरेलू आय और बचत को बढ़ाने में अपनी प्रभावशीलता को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया है।

एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर में, 11 से 15 मार्च 2024 तक पांच दिवसीय उद्यमिता विकास प्रशिक्षण विभिन्न ब्लॉकों में आयोजित किया गया, जिसका समापन 15 मार्च 2024 को गिलौला में 150 कमजोर महिलाओं को सक्षम किट के वितरण के साथ हुआ। इस कार्यक्रम में श्री राजीव कुमार जिला कलेक्टर एनआरएलएम, श्री अखिलेश कुमार, जिला मिशन प्रबंधक, सुश्री धनश्री केंकरे, डीवीपी कंपनी सचिव, एसबीआईकैप सिक्योरिटीज लिमिटेड, श्री सहित सम्मानित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। डैनियल राज, सामुदायिक विकास निवेश प्रबंधक, यूनाइटेड वे मुंबई। श्री राकेश, सहायक प्रबंधक, यूनाइटेड वे मुंबई।

यूनाइटेड वे मुंबई, एसबीआईकैप सिक्योरिटीज लिमिटेड के सहयोग से, इन महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने और समुदायों को अत्यधिक गरीबी की चपेट से बाहर निकालने की अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts