अयोध्या में लगेगी कारागार में निरुद्ध बंदियों की बनायीं अद्भुत वॉल हैंगिंग

हाथ से बुनी वॉल हैंगिंग को शासन से अनुमति के बाद भेजा गया अयोध्या

जेल में बंद कैदियों का हुनर देख जिलाधिकारी गौरांग राठी ने शासन को लिखा था पत्र

भदोही । अयोध्या में श्रीरामलला की स्थापना की गूंज पूरी दुनिया में है। राममंदिर निर्माण और स्थपना में हर कोई अपना सहयोग देना चाहता है। उत्तर प्रदेश का जनपद भदोही इन दिनों सुर्खियों में है। जिला कारागार में निरुद्ध बंदियों ने अद्भुत वॉल हैंगिंग का निर्माण किया है। इसे मंदिर के गर्भ गृह के निकट, हाल व गैलरी में लगाये जाने की संभावना।

भदोही दुनिया भर में कालीन निर्माण के लिए विख्यात है। जिला कारागार ज्ञानपुर में बंदियों ने दीवारों पर टांगी जाने वाली सात वॉल हैंगिंग की बुनाई की है। जिसमें श्रीराम-सीता दरबार, राम जन्मभूमि मंदिर आकृति विशेष है। जिलाधिकारी गौरांग राठी ने इस विशेष कालीन को जेलर के साथ विशेष वाहन से अयोध्या भेज दिया है। जहाँ उसे अयोध्या के मंडलायुक्त को सप्रेम भेंट किया जाएगा। वॉल हैंगिग को 12 बंदी बुनकरों ने बुना है। पिछले 15 दिनों से इस तन्मयता से जुटे हुए थे। इसे मंदिर के गर्भ गृह के निकट, मंदिर के हाल व गैलरी में लगाये जाने की संभावना है।

जिलाधिकारी भदोही गौरांग राठी ने हाल ही में इसको भेंट स्वरूप देने को लेकर शासन को पत्र लिखा था। अनुमति के बाद कारीगरों को काम पर लगाया गया था। सुंदर वॉल हैंगिंग भक्तों का मनमोह लेगी। इस पर कलात्मक चित्रकारी कैदियों की तरफ से की गयी है। कलाकृतियां पर्यटकों को लुभाने में मददगार होगी। रामलला के दरबार में सुंदरता बिखेरेगी। भदोही  गलीचों का शहर है यहां का कार्पेट अमेरिका के ह्वाइट हाउस की शोभा बढ़ाता है। हाल ही में निर्मित नए संसद भवन में भदोही की कालीन बिछाई गई है। यशोभूमि भारत मंडपम में भी भदोही के कालीन की चर्चा रही रहीं।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts