सफलता दृढ़ इच्छा शक्ति एवं आत्मविश्वास का परिणाम 

 मेरठ । विद्यार्थियों को रोजगार सहायता उपलब्ध कराने, सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने एवं कैरियर से संबंधित समस्याओं के निदान करने के उद्देश्य से एक  कैरियर काउंसलिंग कार्यशाला एवं ओरिएंटेशन  कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय सेवायोजन सूचना एवं मंत्रणा केंद्र/ करियर काउंसलिंग सैंटर, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, (उत्तर प्रदेश शासन) एवं जैव प्रौद्योगिकी विभाग, सीसीएस, के संयुक्त तत्वावधान में एमएस स्वामीनाथन हॉल, विवि में किया गया।

              कार्यशाला की अध्यक्षता विभाग के समन्वयक प्रोएसएस गौरव ने की। मुख्य अतिथि प्रो जयमाला, डीन, विज्ञान संकाय रही। उन्होंने कार्यशाला में कहा कि सफलता दृढ़ इच्छा शक्ति एवं आत्मविश्वास का परिणाम है। प्रतिभागियों को समय के अंतर्गत करियर का निर्माण करना चाहिए। विशिष्ट अतिथि प्रोo शैलेंद्र शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों को समय का प्रबंधन सुनिश्चित करना चाहिए। जब तक किसी विद्यार्थी को मंजिल प्राप्त न हो जाए उसे सदैव लक्ष्य प्राप्ति को लगे रहना चाहिए क्योंकि संघर्ष से ही सफलता निश्चित होती है। हमेशा जुझारू बने रहना चाहिए। उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में रोजगार के अवसर के बारे में भी विस्तार से बताया। विशिष्ट अतिथि प्रोo जितेंद्र सिंह, विभागअध्यक्ष, माइक्रोबायोलॉजी, विभाग ने कहा कि कठोर परिश्रम से ही सफलता निश्चित होती है एवं माइक्रोबायोलॉजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर पर जानकारी दी। शशि भूषण उपाध्याय, सहायक निदेशक (सेवायोजन) ने सेवायोजन पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया एवं विभागीय संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

 प्रो एसएस गौरव ने कहा कि देश में  रोजगार के अवसरों की कोई कमी नही हैं। विद्यार्थी को हमेशा करियर के प्रति जागरूक बने रहना चाहिए तथा समाचार पत्र का नियमित रूप से पढ़ना चाहिए जिससे नवीनतम जानकारी प्राप्त की जा सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अगर संपूर्ण समर्पणता के भाव से और लगन के साथ अगर तैयारी करें तो वह किसी भी क्षेत्र में निश्चित ही सफल हो सकते हैं।  दृढ़ इच्छाशक्ति, बुलन्द इरादो से कोई भी कठिन कार्य सहज तरीके से किया जा सकता है। सफल होने के लिए महापुरुषों से भी प्रेणना लेनी चाहिए। इस अवसर पर विभाग के ललित कुमार ने सभी अतिथिगण का आभार व्यक्त किया। प्रतिभागियों ने उत्साह पूर्वक प्रतिभाग करते हुए कैरियर संबंधी विभिन्न प्रश्न पूंछे जिसके उत्तर काउंसलर सहज तरीके से दिए। उत्तरों से प्रतिभागी संतुष्ट भाव से प्रसन्न नजर आए। कार्यशाला में डॉo प्रदीप कुमार, डॉ नितिन गर्ग, डॉ शबीना,अनिल कुमार, कुशाग्र, युवराज, अमरदीप पारचा आदि सभी स्टाफ उपस्थित रहा एवं सभी का सहयोग रहा। कार्यशाला सफलतापूर्वक संपन्न हुई।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts