जी-7 सम्मेलन

पीएम मोदी ने परोक्ष रूप से चीन पर साधा
- रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर कही बड़ी बात
नई दिल्ली (एजेंसी)।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने बयान में कहा कि यूक्रेन की मौजूदा स्थिति कोई राजनीतिक या आर्थिक मुद्दा नहीं है बल्कि यह एक मानवीय मुद्दा मानवीय मूल्यों का मुद्दा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी देशों को अंतरराष्ट्रीय कानूनों, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने बयान में परोक्ष रूप से चीन पर भी निशाना साधा और कहा कि यथास्थिति में एकतरफा बदलाव की किसी भी कोशिश का विरोध होना चाहिए।
पीएम मोदी ने कहा कि कोई भी विवाद और तनाव की स्थिति को शांतिपूर्वक तरीके से बातचीत के जरिए सुलझाया जाना चाहिए। पीएम मोदी ने भगवान बुद्ध का जिक्र करते हुए बताया कि दुनिया में ऐसी कोई समस्या नहीं है, जिसका भगवान बुद्ध की शिक्षाओं से सुलझाया ना जा सके।
चीन पर साधा निशाना
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में किसी का नाम लिए बगैर कहा कि सभी देश यथास्थिति बदलने के खिलाफ एक सुर में आवाज उठाएं। भारत का सीमा पर चीन के साथ लंबे समय से विवाद चल रहा है और दोनों देश सीमा विवाद में उलझे हुए हैं। ऐसे में पीएम मोदी के उक्त बयान को चीन पर परोक्ष रूप से निशाना माना जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी विवाद का शांतिपूर्ण तरीके से समाधान निकाला जा सकता है।


पापुआ न्यू गिनी के पीएम ने छुए मोदी के पैर
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय जापान दौरे के बाद रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। भारतीय समयानुसार प्रधानमंत्री मोदी करीब साढ़े पांच बजे पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। जहां उनका स्वागत पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने किया। इस दौरान जेम्स मारापे ने पीएम मोदी के पैर भी छुए और उनका आशीर्वाद लिया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। पापुआ न्यू गिनी सूर्यास्त के बाद आने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं करता, लेकिन वहां पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया। पापुआ गिनी ने पीएम मोदी को तोपों की सलामी भी दी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts