विदेश में जाकर शिक्षा ग्रहण करने वाले अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए जिला व ब्लॉक स्तर पर आयोजित करें जागरूकता कैंप-अरुण हलधर

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग भारत सरकार के  उपाध्यक्ष द्वारा जनपद में अनुसूचित जाति के कल्याण हेतु संचालित योजनाओं के संबंध में की गयी समीक्षा बैठक

मेरठ । रविवार को सकिट हाऊस में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग भारत सरकार नई दिल्ली के उपाध्यक्ष  अरुण हलधर द्वारा जनपद मेरठ में अनुसूचित जाति के कल्याण हेतु संचालित योजनाओं के संबंध में अपर जिलाधिकारी नगर, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) के साथ समीक्षा बैठक की गई।  उपाध्यक्ष  द्वारा समीक्षा के दौरान जनपद में अनुसूचित जाति की कल्याणकारी योजनाओं में फर्जी जाति प्रमाण पत्र प्राप्त होने तथा उन पर कृत कार्रवाई की जानकारी ली गई। इसके साथ ही जनपद में अनुसूचित जाति के कितने व्यक्ति भूमिहीन हैं, और कितनी जमीन प्रशासन के पास खाली है, की जानकारी भी ली गई। अनुसूचित जाति हेतु जनपद में संचालित छात्रावास के उच्चीकरण कराने के निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त जिला कारागार में अनुसूचित जाति के कितने कैदी सजायाफ्ता हैं और कितने कैदी कब से बंद हैं, की जानकारी जिला प्रशासन से ली गई।

 उपाध्यक्ष ने बताया कि विदेश में जाकर पढ़ने वाले इच्छुक छात्रों के लिए  50 लाख रूपये  केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने का प्रावधान है तथा अनुसूचित जाति अत्याचार उत्पीड़न के मामलों में राज्य के अतिरिक्त, पृथक से  5 लाख रूपये की सहायता डॉ आंबेडकर फाउंडेशन नई दिल्ली द्वारा दी जाती है। उन्होने अनुसूचित जाति के विदेश में जाकर शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों के लिए जागरूकता कैंप जिला व ब्लॉक स्तर पर आयोजित करने तथा आगामी 14 अप्रैल को डा0 भीमराव अम्बेडकर जयंती के पर्व पर इसका प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। अंत में महोदय द्वारा अनुसूचित जाति के कल्याण हेतु कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्रों तक पहुंचाने के निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर दिवाकर सिंह, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कमलेश बहादुर तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) पंखुरी जैन सहित अन्य संबंधित कर्मचारीगण उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts