संचारी रोगों के प्रति मीडिया संवेदीकरण

संचारी रोग नियंत्रण माह के बारे में भी विस्तार से दी जानकारी

दस्तक अभियान में पांच सूचनाएं एकत्र करेंगी स्वास्थ्य विभाग की टीम

हापुड़, 05 अप्रैल, 2023। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार त्यागी की अध्यक्षता में बुधवार को मीडिया संवेदीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मोदीनगर रोड स्थित सीएमओ कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मीडिया को संचारी रोगों और उनसे बचाव के उपायों पर विस्तार से चर्चा की गई। मीडिया संवेदीकरण कार्यक्रम में जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) सतेंद्र कुमारपब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट (पीएचई) डा. प्रेरणा शर्मा और पाथ की ओर से कार्यक्रम अधिकारी डा. विजय कुमार ने संचारी रोग नियंत्रण माह के दौरान संचालित गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता की सीएमओ डा. सुनील कुमार त्यागी ने की। उन्होंने बताया - एक अप्रैल से जिले में शुरू हुआ संचारी रोग नियंत्रण अभियान पूरे माह चलेगा। माह के दूसरे पखवाड़े में दस्तक अभियान संचालित किया जाएगा। दस्तक अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटल वर्कर्स की टीम घर-घर जाएंगी। यह टीम घर -घर जाकर पांच बिंदुओ पर सूचना एकत्र करेंगी। एक सप्ताह से कम बुखार वाले रोगियों को चिन्हित कर मलेरिया और डेंगू की जांच की जाएगी। एक सप्ताह से कम बुखारजुकाम और खांसी वाले रोगियों की सूची तैयार उनकी कोविड जांच कराई जाएगी। 

तीसरे बिंदु में ऐसे लोगों की जानकारी जुटाई जाएगी जिन्हें एक सप्ताह से अधिक समय से खांसी है और बलगम भी आ रहा है। ऐसे लोगों की टीबी जांच कराई जाएगी। फ्रंटल वर्कर्स की टीम चौथे बिंदु पर कुपोषित बच्चों की जानकारी जुटाएगी ताकि उनकी सूची तैयार कर चिकित्सकीय प्रबंधन की व्यवस्था की जा सके। इसके साथ ही टीम मच्छर जनित परिस्थितियों के बारे में भी जानकारी एकत्र करेगी। यदि किसी घर में कूलरफ्रीज या अन्य किसी स्थान पर जलजमाव हो रहा है तो उसकी जानकारी लेकर मलेरिया विभाग को सूचित करेगी।

सीएमओ ने बताया - शासन के निर्देश पर इस बार स्वास्थ्य विभाग की टीम पांच वर्ष से कम आयु के स्कूल न जाने वाले बच्चों की जानकारी जुटाकर भी नजदीकी सरकारी स्कूल को सूचित करेगी। यह जानकारी स्कूल चलो अभियान के लिए जुटाने के निर्देश शासन से दिए गए हैं। कार्यक्रम के दौरान पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डा. प्रेरणा श्रीवास्तव की ओर से जलवायु परिवर्तन से होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर प्रकाश डाला और साथ ही हीट स्ट्रोक से बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 

 

डीआईओ ने आरआई के बारे में बताया

कार्यक्रम में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) ने नियमित टीकाकरण (आरआई) के बारे में बताया। उन्होंने कहा बच्चों का 12 बीमारियों से प्रतिरक्षित करने के लिए विभाग नियमित टीकाकरण करता है। टीकाकरण बीमारियों से बचाव का सबसे सस्ता और प्रभावी उपाय है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts