Today मेरठ में जुटेंगे देशभर के आयुर्वेदाचार्य

सीसीएसयू में 3 दिवसीय आयुर्वेद महासम्मेलन में आएंगे उपराष्ट्रपति यूपी की राज्यपाल और योगी
मेरठ । कल मेरठ में  देशभर के आयुर्वेदाचार्य जुटेंगे और मानव चिकित्सा में आयुर्वेद के महत्व, नई रिसर्च व महत्व पर चर्चा होगी। राष्ट्रीय स्तर के इस आयुर्वेद महासम्मेलन में देशभर के आयुर्वेदाचार्य जुटेंगे। महासम्मेलन में देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं शामिल होंगे। आयोजन सीसीएसयू में 11 मार्च को होगा। इसके लिए तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही हैं।
आयुष मंत्रालय द्वारा देशभर में आयुर्वेद के प्रचार प्रसार के लिए आयुर्वेद पर्व मनाया जा रहा है। आयुर्वेद पर्व देश के 5 शहरों में होना है। इसमें उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक आयुर्वेद पर्व मनाया जा रहा है। इस तीन दिन के महासम्मेलन में वैज्ञानिक गोष्ठियों में विशेषज्ञ छात्र-छात्राओं के सवालों के जवाब देंगे। सम्मेलन के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश सरकार के आयुष मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दया शंकर प्रसाद दयालु और विशिष्ट अतिथि आयुर्वेद यूनिवर्सिटी उत्तराखंड के वाइस चांसलर सुनील जोशी रहेंगे।



इस महासम्मेलन का शुभारंभ स्वयं उपराष्ट्रपति और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 11 मार्च को करेंगे। 13 मार्च का समापन समारोह होगा। तीन दिन आयुर्वेद चिकित्सा पर विचार मंथन होगा। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में होने वाले आयोजन में देशभर के 300 से ज्यादा आयुर्वेदाचार्य और 1200 छात्र-छात्राएं भी शामिल होंगे। जिला प्रशासन लगातार आयोजन की तैयारियों में जुटा है।
केंद्रीय आयुष मंत्री भी होंगे शामिल
आयोजन 11 मार्च से 13 मार्च तक रहेगा। 13 को समापन होगा। समापन में केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल आएंगे। महासम्मेलन में शामिल 50 आयुर्वेदिक कंपनियों को मंत्री पुरस्कृत करेंगे। संगठन के प्रदेश महामंत्री डॉक्टर बृजभूषण शर्मा के मुताबिक आयुष मंत्रालय हर साल देश में पांच महासम्मेलन आर्युवेद पर्व के नाम से करता है। इसमें अब तक तीन हो चुके हैं। चौथा आयोजन मेरठ में प्रस्तावित है। महासम्मेलन में विशिष्ठ अतिथि आयुष मंत्रालय में सचिव पद्मश्री वैद्य राजेश कोटेचा और वैद्य मनोज नेसरी आयुष मंत्रालय में सलाहकार भी रहेंगे।


महासम्मेलन में महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अखिलेश कुमार सिंह, पद्मश्री और पद्मभूषण राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री राज वैद्य देवेंद्र त्रिगुणा भी शिरकत करेंगे। राजस्थान की आयुर्वेद यूनिवर्सिटी जयपुर के वाइस चांसलर प्रोफेसर प्रदीप प्रजापति, गुजरात आयुर्वेद यूनिवर्सिटी जामनगर के वाइस चांसलर मुकुल पटेल, बीएचयू के प्रोफेसर मनोरंजन साहू भी शामिल होंगे। शल्य तंत्र विशेषज्ञ प्रोफेसर बी आर त्रिपाठी और यूनानी विशेषज्ञ डॉक्टर मुनीर अजमत दिल्ली आएंगे। वैज्ञानिक सत्र में नदियाद आयुर्वेद विश्वविद्यालय गुजरात के प्रोफेसर एसएन गुप्ता, अखिल भारतीय आयुर्वेद शिक्षण संस्थान के डीन प्रोफेसर महेश व्यास  पं जिले के बाला कृष्ण आदि शिरकत करेंगे।
 तैयारी का जायजा लेने में जुटे रहे पुलिस प्रशासन के अधिकारी
सीसीएसयू में 3 दिवसीय आयुर्वेद महासम्मेलन की तैयारी का जायजा लेने के लिये मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी वी, एडीजी राजीव सभरवाल, आई जी प्रवीण कुमार,,जिलाधकारी दीपक मीणा एसएसपी रोहित सजवान जुटे रहे। 
चार साल पूर्व  कानपुर में आयोजित हुआ था महासम्मेलन
 कार्यक्रम की जानकारी देते हुए राज्यसभा सांसद डॉ लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने बताया िक  यह सम्मेलन दिल्ली में आयोिजत िकया जाना था। लेकिन केंद्र सरकार के अनुरोध  पर यह मेरठ को मिला है। यह बहुत बडी उपलब्धि है मेरठ के िलये। इससे आयुवेर्वेद पढने वाले छात्र छात्राओं को काफी कुछ सीखने को िमलेगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts